आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अगस्त 2011

कैंसर का पता लगाने में अब कुत्तें करेंगे मदद


लंदन। कुत्तों को इंसान का ऐसे ही बेस्ट फ्रेंड नहीं कहा जाता .. घर की रखवाली करनी हो या अपराधियों और बमों का पता लगाना हो वे आपके भरोसेमंद साथी होते हैं। अब यह दोस्ती गहरी होने वाली है क्योंकि प्रशिक्षित कुत्तों की मदद से आप काफी पहले फेफड़े के कैंसर के बारे में पता लगा लेंगे।



जर्मनी के वैज्ञानिकों ने पाया कि कुत्ते उन गंधों को भी सूंघ सकते हैं जो इंसानी नाक की पकड़ से बाहर होती हैं। अगर उन्हें अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया जाए तो 71 फीसदी रोगियों में वह ट्यूमर का पता लगा सकते हैं। डेली मेल के मुताबिक, उनका मानना है कि अभ्यास से कुत्ते कैंसर की पड़ताल करने में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।



यूरोपियन रेस्पिरेटरी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने दो जर्मन शेफर्ड, एक ऑस्ट्रेलियन शेफर्ड और एक लेब्राडोर कुत्ते को प्रशिक्षित किया। उन्हें रोगियों के सांस में वोलाटाइल ऑग्र्रेनिक कंपाउंड का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया जो कैंसर से जुड़ा होता है। कुत्तों ने 100 मामलों में 71 नमूनों में सही पड़ताल की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...