आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अगस्त 2011

23 साल से सो रहा था ताबूत में, पोते ने खोला राज


मौत से पहले ही अगर आपको ताबूत में सोना पड़े तो आपके दिल पर क्या गुजरेगी, इसका अंदाजा आपसे ज्यादा कोई नहीं लगा सकता। साओ पाउलो, ब्राजील के रहने वाले जेली रोजी पिछले 23 सालों से ताबूत में सो रहे हैं। ऐसा वो सन् 1988 में मारे गए अपने दोस्त की याद में करते हैं।

जेली रोजी की यह अजीबो-गरीब दास्तां शायद कभी सामने ही नहीं आ पाती, अगर उनका 14 वर्षीय पोता इसे स्कूल के अखबार में कहानी के रूप में ना लिखता।

दरअसल वाकया ये है कि जेली रोजी और उसके बहुत ख़ास दोस्त ने एक बार आपस में वादा किया कि जो भी पहले मरेगा, दूसरा उसके लिए कफन और ताबूत खरीदेगा। सन् 1983 में जेली का गंभीर एक्सीडेंट हो गया। इस एक्सीडेंट के बाद जेली के ख़ास दोस्त ने उसकी मौत की अफवाह सुनी और उसके लिए ताबूत खरीद डाला। लेकिन जेली इस दुर्घटना में मरा नहीं था, वह गंभीर रूप से घायल अवस्था में चार महीने के लिए एक अस्पताल में भर्ती था।

जेली ने अपने दोस्त द्वारा दिए गए उस ताबूत और कफ़न को वापस करने की कोशिश भी की, लेकिन उसके दोस्त ने इसे वापस नहीं लिया। सन् 1988 में जेली के दोस्त की मौत हो गई। तब से लेकर अब तक पिछले 23 सालों से जेली हर शुक्रवार इस ताबूत में सोता है।

जेली के अनुसार उसके परिवार वालों को इस बात से कोई तकलीफ नहीं है। उसकी पत्नी स्वयं सोने से पहले उसका ताबूत तैयार करती है और उसे आरामदायक बनाती है। वह हमेशा सोचती है कि यह कुछ अजीब है लेकिन उसे कभी इससे डर नहीं लगता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...