आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 अगस्त 2011

अपनी शक्ल आइने में कभी नहीं देखता ये शख्स


| Email Print Comment

चेहरे की डरावनी कुरूपता के कारण इस शख्स को 'बिना चेहरे के इंसान' के रूप में जाना जाता है। हांलाकि पिछले 35 सालों से चेहरे के भद्देपन का शिकार इस शख्स को मेडिकल साइंस द्वारा ठीक होने का भरोसा तो दिया गया है, लेकिन इसकी संभावनाएं बहुत कम हैं।



लिस्बन, पुर्तगाल के रहने वाले जोस मेस्ट्रे पिछले 35 वर्षों से चेहरे पर ट्यूमर होने की बीमारी से ग्रस्त हैं। हालत यह है कि अब उनके चेहरे को पहचानना मुश्किल हो गया है और इतने लंबे समय से यह ट्यूमर लगातार फैलता ही जा रहा है।



51 वर्षीय जोस के चेहरे पर रक्त वाहिकाओं की वृद्धि लगातार होती रहती है, जिसके कारण इसने ट्यूमर का रूप ले लिया है और इनके चेहरे की त्वचा बेहद भद्दी हो चुकी है।



दरअसल जन्म के वक्त जोस के ऊपरी होंठ पर गुलाबी रंग का निशान था, जो समय के साथ फैलता रहा। लगभग 35 सालों में फैलकर यह इतना बड़ा हो गया कि आज यह 33 सेंटीमीटर जगह में फैल चुका है और इस ट्यूमर का वजन लगभग 3 किलोग्राम हो गया है।



धार्मिक कारणों से जोस ने ब्लड ट्रांसफ्यूजन नहीं कराया, जिसकी वजह से लंबे समय तक उनकी सर्जरी भी नहीं हो सकी। इसी कारण उनकी बीमारी ने ये रूप ले लिया।



जोस की बीमारी को डिस्कवरी चैनल के कार्यक्रम 'माई शॉकिंग स्टोरी' में भी दिखाया जा चुका है।

1 टिप्पणी:

  1. Oh , bada veebhats hai jindagi ka ye roop ...man n jaane kais aho aaya hai ....jo jhel raha hai use kaisa lagta hoga ...ajeeb veetragi sa ho gaya hai dil.

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...