आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 अगस्त 2011

ब्लड बैंक से महंगा मिलेगा खून


कोटा। आगामी एक सितम्बर से राज्य भर में ब्लड बैंकों में रक्त की जांच की कीमतें बढ़ जाएंगी। एक यूनिट रक्त की कीमत में ही करीब 250 रूपए की वृद्धि होगी। सरकारी अस्पतालों में भर्ती रोगियों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। प्लाज्मा और प्लेटलेट्स की दरें भी नहीं बढ़ाई गई हैं। राजस्थान स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन कौंसिल ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं।

इससे पहले 23 जनवरी 2008 को नेशनल ब्लड ट्रांसफ्यूजन कौंसिल ने देशभर में रक्त की कीमतें 500 रूपए से बढ़ाकर 850 रूपए कर दी थी, जिसे राजस्थान में लागू नहीं किया गया था। इसके बाद से ही ब्लड बैंक अपने बढ़ते खर्चो की दुहाई देकर दरें बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

यह होंगीं दरें
आदेश में बताया कि सरकारी अस्पतालों के ब्लड बैंक अपने अस्पताल में भर्ती रोगियों से सम्पूर्ण यूनिट रक्त, प्लाज्मा, आरबीसी, प्लेटलेट्स के 300 रूपए ही लेंगे, जो कि पहले से ही ली जा रही है। इसके अलावा अन्य सभी निजी, चेरिटेबल ट्रस्टों के ब्लड बैंक प्रति यूनिट रक्त अथवा आरबीसी के 850 रूपए, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स के 400 रूपए प्रति यूनिट लेंगे। सरकारी ब्लड बैंक अपने अस्पतालों में भर्ती रोगियों को ही रियायती दर पर रक्त दे सकेंगे। निजी अस्पतालों अथवा नर्सिंग होम्स में रक्त ले जाने पर सरकारी ब्लड बैंक भी प्रति यूनिट 850 रूपए ही वसूल करेंगे।

3 दिन बाद होगी लागू
आईएसबीटीआई के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. वेदप्रकाश गुप्ता ने बताया कि यह दरें एक सितम्बर से लागू की जाएंगी। इससे पहले वर्ष 2010 में रक्त की दरें बढ़ीं थी और प्रति यूनिट 600 रूपए वसूले जा रहे थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...