आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 अगस्त 2011

अब सीईओ राजेश यादव ने मेयर पर चलाया सूचना का हथियार

| Email  Print 
 
 
जयपुर. मेयर ज्योति खंडेलवाल से अनबन के कारण विवादों में आए सीईओ राजेश यादव अब नगर निगम से सूचना के अधिकार में मेयर से जुड़ी सूचनाएं मांगने को लेकर फिर से चर्चा में हैं। निगम के प्रशासनिक मुखिया द्वारा आरटीआई में सूचनाएं मांगने का निगम अफसर व जनप्रतिनिधि अपने-अपने अंदाज में मतलब निकाल रहे हैं। सवाल ये भी उठ रहे हैं कि वे सारी फाइलें जो सीईओ की टेबल से होकर गुजरती हैं, आखिर उन्हीं को आरटीआई में मांगने का कारण क्या है?
सवाई जयसिंह हाईवे पर भूखंड की नीलामी मामले में मेयर व सीईओ के बीच तलवारें खिंची हुईं हैं। नीलामी मामले में सीईओ व अन्य अफसरों पर मेयर ने 7 करोड़ रु. घूस लेने का आरोप लगाया था और मामला एसीबी को जांच के लिए भिजवाया था।बाद में सीईओ यादव ने पलटवार करते हुए मेयर के निजी मकान के बिजली बिलों के निगम से भुगतान को मुद्दा बनाकर एसीबी में मेयर के खिलाफ शिकायत भेजी थी। मेयर और सीईओ के बीच जब विवाद ज्यादा बढ़ गया तो सरकार ने सीईओ यादव को लंबी छुट्टी पर भेज दिया। वर्तमान में सीईओ 18 अगस्त तक छुट्टी पर हैं और उन्होंने छुट्टी पर रहते ही सूचना के अधिकार के तहत 17 महत्वपूर्ण मामलों की पत्रावलियां निगम से मांगी है।> जयसिंह हाईवे स्थित भूखंड संख्या सी-4 की फाइल।
> मेयर द्वारा एसीबी से की गई शिकायत की प्रतिलिपि।
> मेयर आवास के बिजली बिल मामले की नोटशीट।
> मेयर कार्यालय और निवास पर कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों के पोस्टिंग ऑर्डर।
> मेयर के खिलाफ सांगानेर जोन आयुक्तकी ओर से सीईओ को भेजे गए पत्र की फोटोकॉपी।
> हवामहल के तत्कालीन आयुक्तकी ओर से प्रेषित पत्र की फोटोकॉपी।
> फरवरी, 09 से 3 अगस्त, 11 तक स्वीकृत बीट्स की पत्रावलियों पर जारी स्वीकृतियों की नोटशीट की कॉपी।
> होर्डिग्स की पत्रावली। निदेशक स्थानीय निकाय विभाग द्वारा अस्वीकार किए गए पत्र की फोटोकॉपी।
> केके कॉम्प्लेक्स की पत्रावली की नोटशीट की कॉपी।
> पान बूथ आवंटन की फाइल, सुंदर सिंह भंडारी नगर में भूखंडों की नीलामी की फाइल।
> सीईओ कार्यालय से मेयर कार्यालय में नवंबर 2009 से मार्च 2011 तक भेजी गई फाइलों की सूची।मोह नहीं छोड़ पा रहे सीईओ
सीईओ ने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी है तो अफसरों से कहेंगे कि उन्हें जानकारी उपलब्ध कराएं। वैसे यह आश्चर्यजनक है कि सीईओ छुट्टी पर होने के बावजूद निगम का मोह नहीं छोड़ पा रहे हैं।
-ज्योति खंडेलवाल, मेयर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...