आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 अगस्त 2011

आफत बनी पिकनिक: चट्टानेश्वर में फंसी 16 जानें

| Email  Print 
 
 
 
कोटा। झालावाड़ रोड केबल नगर के पास पिकनिक स्पॉट चट्टानेश्वर में रविवार देर शाम को पानी बढ़ने से 16 जने फंस गए। कुछ युवकों ने रस्सी डालकर बमुश्किल एक-एक करके सबको बाहर निकाला। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रविवार को चट्टानेश्वर में काफी लोग पिकनिक मनाने पहुंचे थे। अधिकतर लोग शाम होने पर लौट आए, लेकिन करीब 16 जने चट्टानों पर बैठे मौज मस्ती कर रहे थे। अंधेरा होने लगा था, तभी पानी का बहाव तेज हो गया। उन लोगों ने उसमें से निकलने की कोशिश की, लेकिन पानी का प्रवाह तेज होने पर वे बहने लगे। इस पर वे वापस चट्टान पर चढ़ गए। उन्होंने मदद के लिए लोगों को पुकारा। इस पर केबल नगर के विक्रांत दुबे, मनोज चांदना व उसके दो साथी उनकी मदद के लिए पहुंचे। उन्होंने केबल नगर से फोन कर टेंट हाउस से मोटा रस्सा मंगाया।

रस्सा आने पर विक्रांत पानी में तैरकर उन लोगों के पास पहुंचा और पेड़ से रस्सा बांधा। उसके बाद सभी लोगों को एक-एक करके पानी से बाहर निकाला गया। सूचना मिलने पर विज्ञाननगर पुलिस व मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजय शर्मा व सहायक अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास मौके पर पहुंच गए। तब तक फंसे हुए लोगों को निकाला जा चुका था। पुलिस ने वहां से 6 जनों कोटड़ी निवासी तुषार, श्रीनाथपुरम सत्यसिंह, रामपुरा निवासी योगेंद्र सिंह, केबल नगर निवासी महेश, महावीर नगर तृतीय निवासी प्रेमशंकर व छावनी रामचंद्रपुरा निवासी हरिसिंह को शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया।

जान जोखिम में डाली तो गिरफ्तारी

एसपी प्रफुल्ल कुमार ने बताया कि सभी पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं। खतरनाक स्थानों पर संकेतक बोर्ड भी लगाए हुए हैं। उसके बाद भी लोग पुलिसकर्मियों की बातों को अनसुना कर देते हैं। इस बार बारिश भी काफी तेज हैं। अधिकतर जगह हादसों का खतरा बना हुआ है। ऐसे में जो भी पिकनिक स्पॉट पर जान जोखिम में डालेगा। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उसकी गिरफ्तारी भी की जा सकती है।

भंवरकुंज से भी हटाया

भंवरकुंज में रविवार को पानी का काफी तेज बहाव था। उसके बाद भी लोग पानी में जाकर पिकनिक मना रहे थे। पुलिस व अग्निशमन के अधिकारियों ने लोगों को वहां से हटाया। इसी प्रकार इस दस्ते ने डायवर्जन चैनल से भी लोगों को पिकनिक मनाते हुए हटाया।

आलनिया बांध में चादर चलने से बढ़ा पानी

आलनिया बांध में रविवार को बरसों बाद 6 इंच की चादर चली। इससे उसका सारा पानी चट्टानेश्वर में आ गया। इससे वहां पानी का प्रवाह काफी तेज हो गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...