आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अगस्त 2011

दान देना है, फिर भी 16 साल से लगा रहे हैं चक्कर

 

 
 
जयपुर। गांव में मातृ शिशु कल्याण केंद्र खोलने का मां से किया वादा पूरा करने के लिए थानागाजी तहसील के गढ़ी मामोड़ निवासी 68 वर्षीय किशोरीलाल स्वामी पिछले सोलह साल से चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। उन्होंने केंद्र खुलवाने के लिए न केवल जमीन खरीदी, बल्कि उस पर भवन भी तैयार करा लिया। सीएमएचओ ने भवन को केंद्र के लिए उपयुक्त मानने की रिपोर्ट देने के बावजूद सरकार ने यहां अब तक केंद्र स्वीकृत नहीं किया है। भवन 1995 में बनवाया गया था।

यह रहा पत्र व्यवहार का सिलसिला

14.9.1997 : किशोरीलाल ने स्थानीय विधायक व तत्कालीन खेल राज्यमंत्री रोहिताश्व शर्मा को लिखा।
28.6.1996 : संयुक्त निदेशक ने सीएमएचओ को भवन की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा।
15.11.1997 : सीएमएचओ ने संयुक्त निदेशक को रिपोर्ट में भवन को केंद्र के लिए उपयुक्त माना।
26.1.98 : किशोरी लाल ने ग्राम पंचायत को पत्र लिखा
12.1.2001 : किशोरी लाल ने सीएमएचओ अलवर को पत्र लिखा।
9.8.2001 : किशोरी लाल ने सरपंच को पत्र लिखा।
2010 व 2011 में : वर्तमान चिकित्सा मंत्री दुरुमियां, सांसद लालचंद कटारिया को दान लेने के लिए पत्र लिखा। इसके अलावा प्रशासन गांवों के संग अभियान में भी इसके लिए अधिकारियों को ज्ञापन दिया।

इन गांवों को मिलेगा फायदा : सरकार यहां यह कल्याण केंद्र खोल दें तो अजबपुरा, खरवड़ी, चांदपुरी, मुंडावरा, कोलाहेडा सहित कई गांवों के निवासियों को फायदा मिल सकता है।

इस घटना ने दुखाया था मां का दिल : किशोरीलाल ने बताया कि 1983 में परिवार की एक महिला को प्रसव के लिए मेरी मां नारायणपुर लेकर जा रही थी। तब इतने साधन नहीं होते थे। केवल एक बस चला करती थी। मां उसे लेकर बस में सवाल हुई और करीब 5 किमी दूर ही गए थे कि गाड़ी में ही प्रसव हो गया। इससे मां इतनी दुखी हुई कि उसने गांव में मातृ शिशु कल्याण केंद्र खुलवाने का संकल्प लिया। मां का देहांत घटना के करीब दो साल बाद हो गया। लेकिन अंतिम घड़ी में भी मां ने मुझसे यह वचन लिया था कि मैं यहां ऐसा केंद्र खोलू।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...