आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 जुलाई 2011

तर्क मत करो, क्या मैं अंधा हूं’


 
 
कोटा। शनिवार को क्षेत्रीय लोगों की शिकायत पर सांसद इज्यराज सिंह ने सुबह 11.30 बजे दादाबाड़ी स्थित सरकारी अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहां अजीबोगरीब स्थिति बन गई। सांसद अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर प्रभारी डॉ. प्रियदर्शन विजय से सवाल कर रहे थे। इस पर प्रभारी डॉ. ने सफाई दी कि आप शिकायतों पर मत जाओ हमारे अच्छे कामों को भी देखो। हमारे यहां सफाई भी बेहद अच्छी है। साथ ही इंचार्ज ने अव्यवस्थाओं को लेकर सांसद द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब भी देने की कोशिश की। इस पर सांसद डॉक्टर की दलीलों से उकता गए और उन्होंने तीखे अंदाज में उनसे कह दिया तर्क मत करो, क्या मैं अंधा हूं ! बेवकूफ हूं ! आप का सही काम होगा तो दिख जाएगा, अच्छे की भी सराहना करूंगा।

सांसद ने यहां प्रभारी डॉक्टर से कहा अस्पताल में इलाज के लिए मरीज आते हैं लेकिन उन्हें सुविधाएं नहीं मिलती। मरीजों को ड्रेसिंग के लिए बेंडेज तक बाजार से लानी पड़ती है। शाम के समय डॉक्टर नहीं मिलते हैं। सीनियर सिटीजन परेशान रहते हैं। अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारो नहीं तो इस मामले को गंभीरता से लिया जाएगा।

एक महीने से डॉक्टर ट्रेनिंग में

सांसद ने अस्पताल में आते ही सबसे पहले डॉक्टर्स का उपस्थिति रजिस्टर जांचा। यहां 10 में से एक डॉक्टर एक माह से ट्रेनिंग में मिले। उन्होंने सीएमएचओ डॉ. गजेंद्रसिंह सिसोदिया से हाथोंहाथ मोबाइल पर बातचीत कर डॉ. विजय को तुरंत रिलीव करने के निर्देश दिए। रजिस्टर जांच में एमडी डॉ. जीएस ताथेड़ का डे ऑफ व डॉ. निरंजन गौतम व डॉ. मीनू बिड़ला अवकाश पर मिले। सांसद ने अस्पताल के एक्सरे मशीन, आउटडोर, ऑपरेशन थियेटर, लैब, वाटर कूलर सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण भी किया।

शाम के समय उपस्थित रहने के निर्देश

उन्होंने इंचार्ज को अस्पताल समय शाम 5 से 7 बजे तक सभी डॉक्टर्स को उपस्थित रहने की हिदायत देते हुए सभी का ड्यूटी टाइम रजिस्टर में अंकित करने को कहा।

बेड नजर आए खाली, चद्दरें भी नहीं थी

अस्पताल के निरीक्षण के दौरान यहां दो मरीज भर्ती मिले। सांसद ने इंचार्ज से पूछा कि यहां बेड की सुविधाएं है तो फिर मरीज क्यों नहीं आ रहे। उन्होंने कहा कि मरीजों को सुविधा मिलेगी तो वे आएंगे, इसमें कमी आप लोगों की है। लोगों ने सांसद को बताया कि छोटी-मोटी बीमारियों में ही डॉक्टर मरीजों को एमबीएस रेफर कर देते हैं।

चिकित्सा सेवाओं को किया जाए सुदृढ़

सांसद इज्यराज सिंह ने कहा कि जिले में चिकित्सा सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ किया जाए। सांसद ने कलेक्ट्रेट के टैगोर हॉल में शनिवार को आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नियुक्त चिकित्सकों एवं नर्सिग स्टाफ को पाबंद किया जाए कि वे अपने मुख्यालय पर नियमित रूप से उपस्थित रहे। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। बैठक में जिला प्रमुख विदाशंकर नंदवाना, इटावा प्रधान मानवेन्द्र सिंह, समिति की सदस्य संतोष गुर्जर ने ग्रामीण विकास योजनाओं के सुचारु क्रियान्वयन के संबंध में एवं बिजली, पेयजल, शिक्षा, चिकित्सा व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के संबंध में अपने सुझाव दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...