आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 जुलाई 2011

प्रतिस्पर्धा में गलत राह तो नहीं

प्रतिस्पर्धा में गलत राह तो नहीं


world news

लंदन। ब्रिटिश पत्रकारिकता के लिए यह समय आत्मविश्लेषण करने का है। चौबीसों घंटे कवरेज और गलाकाट प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कहीं हम खबर की खोज में गलत रास्ता तो नहीं चुन रहे, यह विचारणीय विषय है। लंदन स्कूल ऑफ इकॉनामिक्स में हुई एक बहस में यह तथ्य सामने आए। ब्रिटेन के सबसे मशहूर और पुराने अखबार न्यूज ऑफ द वल्र्ड के बंद होने के बाद यहां के मीडिया जगत में बवाल मचा हुआ है। इस अखबार ने गैर कानूनी तरीके से फोन हैकिंग कराई और यह इसलिए कराया गया ताकि सनसनीखेज खबरें निकाली जा सकें।
 बहस के दौरान सबसे पहले तो न्यूज ऑफ द वल्र्ड की इस करतूत की निंदा की गई। टाइम्स के स्तंभकार डेविड एरोनोविच ने कहा कि यह समय आत्मवलोकन का है। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कहीं हम मूल उद्देश्य से विमुख तो नहीं हो रहे। बहस के दौरान मीडिया पर बंदिशों का विरोध किया गया। ब्रिटेन के मशहूर राजनीतिक ब्लॉगर पॉल स्टेंस ने कहा कि न्यूज ऑफ द वल्र्ड प्रकरण में जो सच सामने आया है, वह कोई नई बात नहीं है।
किसी न किसी रूप में मीडिया संस्थान ऎसा कुछ गलत करते हैं, जिसकी सराहना नहीं की जा सकती। चर्चा में आमंत्रित वक्ताओं ने एक सुर से सरकारी नियमों की जगह मीडिया से ही अपने गिरेबां में झांकने और रणनीति पर पुर्नविचार की अपील की। मीडिया स्टेंडर्ड के निदेशक मार्टिन मूर ने कहा कि पत्रकारों की जिम्मेदारी किसी भी अन्य व्यक्ति के मुकाबले कहीं ज्यादा है। उनसे ईमानदारी की अपेक्षा की जाती है। वक्ताओं ने कहा कि हमें स्वयं के लिए दिशा निर्देश तैयार करने होंगे ताकि हमारी विश्वसनीयता कामय रह सके।
मर्डोक की सार्वजनिक माफी
ब्रिटेन के कई अखबारों में शनिवार को रूपर्ट मर्डोक की तरफ से पूरे पन्ने का माफीनामा छपा है। ये माफीनामा इस शीर्षक के साथ छपा है-हमें खेद है। ये माफीनामा द गार्डियन अखबार में भी छपा है जिसने सबसे पहले इस फोन हैकिंग मामले का पर्दाफाश किया था।
अविनाश कल्ला

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...