आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 जुलाई 2011

ओवरलोड वाहनों के होंगे परमिट और रजिस्ट्रेशन रद्द\

 
 
चार परिवहन निरीक्षक/उप परिवहन निरीक्षकों के साथ दो उडऩदस्तों का गठन

जयपुर। प्रदेश में ओवरलोड और अवैध पार्किंग की रोकथाम को लेकर परिवहन विभाग अब सख्त हो गया है। विभाग अब ऐसे वाहनों के परमिट और रजिस्ट्रेशन रद्द करने की तैयारी कर रहा, जो बार--बार मोटर व्हीकल एक्ट की शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं। इसके लिए विभाग ने जिला परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) के निर्देशन में चार परिवहन निरीक्षक/उप परिवहन निरीक्षकों के साथ दो उडऩदस्तों का गठन किया है, जो प्रदेश भर में अभियान के तहत काम करेगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले जयपुर से की जाएगी।
माना जा रहा है कि अभी एक बार चालान होने के बावजूद वाहन ओवरलोड हो रहे हैं। यही हाल बसों, जीपों और कारों का है कि चालन होने के बाद भी अवैध सवारी ढोई जा रही है। बसों की छतों पर अवैध रूप से लगेज कैरियर लगाए हुए हैं। बढ़ती हुई दुर्घटनाओं को देखते हुए विभाग ने यह कदम उठाया है। बताया गया है कि वाहन को एक बार चालान कर मौका दिया जाएगा। दूसरी बार अगर वाहन उसी आरोप में पकड़ा गया तो उसका पंजीयन प्रमाण--पत्र निलंबन किया जाएगा। इसके बाद भी यह समस्या निरंतर रही तो वाहन का परमिट और रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।
अभी क्या है व्यवस्था
विभाग अभी ओवरलोड वाहनों को ऑफ लोड कर और अवैध पार्किंग में खड़े वाहनों का चालन बनाकर छोड़ देता है। इससे समस्या का अंत नहीं हो पा रहा है। एक-दो महीनों बाद फिर वही समस्या उत्पन्न हो जाती है। परमिट और रजिस्ट्रेशन रद्द होने की सख्त कार्रवाई से वाहन मालिकों में भय रहेगा। इससे पुनरावृति नहीं होगी।
विभाग के उडऩदस्ते निरंतर मोटर व्हीकल एक्स की शर्तों का उल्लंघन करने वाले वाहनों का चालान बना रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद वाहनों के ओवरलोडिंग और अवैध पार्किंग की समस्या निरंतर बढ़ती जा रही है। अब विभाग ने इनके परमिट और रजिस्ट्रेशन रद्द करने का निर्णय लिया है।
दीपक उप्रेती, आयुक्त परिवहन विभाग
विभाग ने परमिट और रजिस्ट्रेशन रद्द करने के लिए जिला परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) को पत्र लिख दिया है। इस पर जल्द ही कार्रवाई शुरू की जाएगी। वैसे विभाग ओवरलोड और अवैध पार्किंग वाहनों के खिलाफ समय—समय पर कार्रवाई कर रहा है, लेकिन इससे समस्या हल नहीं हो रही है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है।
हरि प्रसाद मिश्रा, अपर परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...