आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 जुलाई 2011

कलेक्टर फेसबुक पर सुन रहे हैं जनता की समस्याएं

कलेक्टर फेसबुक पर सुन रहे हैं जनता की समस्याएं


सोशल नेटवर्किग वेबसाइट के बढ़ते क्रेज को देखते हुए अब सरकारी महकमों से भी इन्हें जोड़ने की कवायद शुरू की जा रही है। इसी क्रम में नीमच के कलेक्टर ने जनसुनवाई के लिए फेसबुक पर नीमच माय नाम से प्रोफाइल बनाई है। इसमें समस्याओं के साथ सुझाव भी मिल रहे हैं।

भोपाल मप्र शासन की तमाम योजनाओं के संचालन का जिम्मा कलेक्टरों के ऊपर होता है और वे इनके सफल संचालन की वजह से बहुत कम समय अपने इनोवेशन को दे पाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आम आदमी अपनी समस्या या सुझाव को कलेक्टर तक नहीं पहुंचा पाता है। ऐसे में नीमच जिले के कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने अपने शौक को आम आदमी की समस्या सुनने का साधन बना लिया है। उन्होंने ‘नीमच माय’ नाम से फेसबुक पर एक प्रोफाइल बनाई है, जिसके माध्यम से केवल चार दिनों में ६४ लोग सीधे अब कलेक्टर से मुखातिब हो रहे हैं।

अच्छी बात यह है कि लोग फेसबुक पर अपनी समस्या सुनाने की बजाय जिले को ठीक करने के लिए सुझाव भी दे रहे हैं। अब तक कलेक्टर को ढेरों सुझाव जनता की तरफ से मिल चुके हैं। कलेक्टर के इस इनोवेटिव काम के बारे में राजधानी स्थित आईटी डिपार्टमेंट को जानकारी मिल चुकी है और इसकी सफलता के बाद इसे अन्य जिलों में भी लागू करने पर विचार किया जा रहा है।

ऐसे आया आइडिया

कलेक्टर जाटव बताते हैं कि पिछले सप्ताह जब वे अपने अधीनस्थों की मीटिंग ले रहे थे, तो बात ही बात में मेरे फेसबुक शौक के बारे में बात निकल आई। फिर लगा कि क्यों न इससे आम लोगों को जोड़ा जाए। बस इसके बाद थोड़े बहुत फेरबदल के बाद तय हुआ कि माय नीचम के नाम से प्रोफाइल को रजिस्टर्ड किया जाएगा। इस आइडिया को मूर्त रूप ४ जुलाई को दिया गया।

अच्छा जरिया मिल गया है

कई बार हम मौके ढूंढ़ते थे कि कलेक्टर से अपने आइडिया शेयर करें, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता था। नीमच माय प्रोफाइल के जरिए हम ऐसा आसानी से कर पा रहे हैं।

जीतेंद्र सिंह चौहान, नीमच निवासी

कुछ करा न जा सके, उससे बेहतर है कि कुछ कोशिश जरूर की जा सकती है। ये भी कोशिश है जो जरूर कामयाब होगी।

पुनीत भम्भानी, नीमच निवासी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...