आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 जुलाई 2011

'दान' का भी दिया 'दाम'

'दान' का भी दिया 'दाम'


kota news

कोटा। नगर निगम ने पिछले साल नवम्बर में बंधा स्थित गौशाला में दिए गए तिरपाल को दान का बताया, लेकिन बाद में इस तिरपाल का भुगतान कर दिया। लेखा शाखा ने इस राशि के भुगतान पर भी आपत्ति की, लेकिन फिर भी भुगतान हो गया। गत 26 नवम्बर को नगर निगम बोर्ड के कार्यकाल पूरा होने पर महापौर रत्ना जैन ने पार्षदों के साथ बंधा स्थित गौशाला का निरीक्षण किया था। यहां पर पशुओं के सर्दी से बचाव के लिए महापौर ने 105 नग तिरपाल दिए थे।
उस समय महापौर ने इसे किसी समाजसेवक द्वारा दान किया जाना बताया था। परन्तु गत मार्च में जिला पूर्व सैनिक बहुउद्देश्यीय सहकारी समिति लिमिटेड ने इन तिरपालों के बदले 38 हजार 306 रूपए का बिल नगर निगम में पेश कर दिया। उसका कहना था कि महापौर के आदेशानुसार ये तिरपाल दिए गए थे।
लेखा की आपत्ति
गत अप्रेल में लेखा विभाग ने खरीद पर आपत्ति करते हुए कहा कि यह संस्था राज्य सरकार का उपक्रम नहीं है, जिससे सीधे तौर पर आपूर्ति ली जा सके। सीधे तौर पर आपूर्ति लेने के लिए कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार लिमिटेड ही अधिकृत है। दस हजार रूपए से अधिक की राशि की खरीद या आपूर्ति खुली निविदा के माध्यम से ली जानी चाहिए थी। बाद में इस बिल के भुगतान के लिए रास्ता निकाल लिया गया और उसमें से सर्विस टैक्स और सर्विस चार्ज कम करते हुए मई में संस्था को 32 हजार 413 रूपए का भुगतान कर दिया गया ।
कुछ ही दान के थे
सिर्फ कुछ तिरपाल ही दान के थे। अन्य तिरपाल के लिए दानदाता नहीं मिले, इसलिए फर्म को राशि का भुगतान किया गया।
-रत्ना जैन, महापौर
महापौर ने पहले तो तिरपाल को दान का बताकर आमजन को गुमराह किया, उसके बाद एक फर्म को लाभ पहंुचाने के लिए गुपचुप तरीके से भुगतान करा दिया। यह निगम के रूपयों के अपव्यय के साथ नियमों के विरूद्ध भी है।
-गोपालराम मंडा, पार्षद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...