आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 जुलाई 2011

मुंबई में फिर आतंकी हमला,20 मरे

मुंबई में फिर आतंकी हमला,20 मरे


mumbi
मुंबई। 26/11 हमले के घाव अभी भरे भी नहीं हैं कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई एक बार फिर सिलसिलेवार धमाकों से दहल उठी। लोकल ट्रेनों में हुए हमलों की बरसी को  अभी दो दिन भी नहीं हुए है कि आतंकियों ने बुधवार शाम शहर के तीन जगहों पर सिलसिलेवार धमाके कर दिए। 10 मिनट के अन्तराल में हुए तीन धमाकों में करीब 20 लोगों  के मारे जाने और 102 लोगों के घायल होने की खबर है। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक आंकड़ा सामने नहीं आया है। घायलों को जेजे, जीटी और सेंट जार्ज अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने धमाकों को आतंकी हमला करार दिया है। धमाकों के बाद मंुंबई में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

सबके अपने अपने आंकड़ें

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने धमाकों में 13 लोगों के मारे जाने और 81 के घायल होने की बात कही है। वहीं गृह मंत्री पी.चिदंबरम ने 10 लोगों के मारे जाने और 54 के घायल होने, मुंबई के पुलिस कमिश्नर अरूप पटनायक ने 15 लोगों के मारे जाने और बीएमसी कमिश्नर सुबोध कुमार ने 17 लोगों के मारे जाने और 102 लोगों के मारे जाने की बात कही है।

दस मिनट में तीन धमाके

सूत्रों के मुताबिक आतंकियों ने दस मिनट के भीतर तीन धमाकों को अंजाम दिया। धमाके 6.45 से 7 बजे के बीच हुए। पहला धमाका झावेरी बाजार में मुंबा देवी मंदिर के नजदीक खाउ गली में शाम 6.55 बजे हुआ। यह धमाका सबसे बड़ा था। धमाके के लिए विस्फोटक एक छाते में रखा हुआ था। इस धमाके में सबसे ज्यादा लोगों के मारे जाने की बात सामने आई है। दूसरा धमाका दादर में एक बस स्टैण्ड के करीब 6.59 बजे हुआ। दादर में धमाका एक टैक्सी में हुआ। तीसरा धमाका ओपेरा हाउस के करीब 7.03 बजे हुआ। ये तीनों इलाके काफी भीड़भाड़ वाले हैं।

धमाकों के लिए आईईडी का इस्तेमाल

मुंबई के पुलिस कमिश्नर अरूप पटनायक ने तीन जगहों पर धमाकों की पुष्टि करते हुए कहा कि झावेरी बाजार में एक छाते से आईइडी के अवशेष मिले हैं। भीड़भाड़ वाला इलाका होने के कारण यहां ज्यादा जानमाल का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि दोषी किसी सूरत में नहीं बचेंगे। बताया जा रहा है कि धमाकों के लिए आईईडी का इस्तेमाल किया गया है।

आईएम और लश्कर पर शक

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने धमाकों को आतंकी हमला करार दिया है। गृह मंत्रालय में विशेष सचिव यूके बंसल ने बताया कि धमाकों के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने महाराष्ट्र के  सीएम पृथ्वीराज चव्हाण से फोन पर बात कर हालात की जानकारी ली है। आतंकी संगठन इंडियन मुजाहदीन पर धमाके करने का शक जताया जा रहा है। लश्कर ए तैयबा पर भी  संदेह जताया जा रहा है।

सुरक्षा एजेंसिया सक्रिय

विस्फोटों की सूचना मिलते ही पुलिस और एटीएस की मौके पर पहुंच गई। फिलहाल पुलिस ने इस बारे में कोई फिलहाल कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी है। घटनास्थल पर  अग्निशमन गाडिया पहुंच चुकी है। धमाकों की जांच के लिए दिल्ली से एनआईए और फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम भी रवाना कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...