आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 जून 2011

दो गज जमीन भी नसीबी न हुई कुचे यार में ................

  दो गज जमीन भी नसीबी न हुई कुचे यार में ................दोस्तों आज़ादी के आन्दोलन के पहले जनक और मुग़ल सल्तनत के आखरी बादशाह बहादुर शाह जफर ने रंगून में केद कर देने के बाद देश भक्ति के रूप में देश में आखरी लम्हें नहीं गुज़र पाने के गम में यह लेने लिखी थीं हमारे देश के सुप्रसिद्ध एफ एम हुसेन साहब भी आखरी वक्त में जब लन्दन गए और इलाज के दोरान उनकी म्रत्यु ही तो निश्चित तोर पर उनके मन में भी यही कुछ लेने आई होंगी ऐसे मशहूर फनकार को श्रद्धांजलि ..............अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

 

 

मशहूर पेंटर मकबूल फिदा हुसैन का लंदन में निधन

larger text tool icon

m-f-hussain-deathनई दिल्ली - अपनी फाइन आर्ट के हुनर से पूरी दुनिया में भारत का लोह मनवाने वाले पिकासो ऑफ इंडिया मकबूल फिदा हुसैन का लंदन में निधन हो गया। लंदन के रॉयल ब्रॉम्टन हॉस्पीटल में इलाज के दौरान उनका निधन हो गया। हुसैन का जन्म 17 सितंबर 1915 में पंढरपुर में हुआ था। हुसैन को कई सम्मान और पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वो 95 साल के थे। गौरतलब है कि 1990 के दशक में हुसैन बॉलीवुड स्टार माधुरी दीक्षित से प्रेरित होकर गजगामिनी पेंटिंग बनाई थी। बाद में उन्होंने माधुरी के साथ ‘गजगामिनी’ फिल्म भी बनाई थी। लेकिन साल 2006 में उनके पेंटिंग पर उपजे विवाद के बाद भारत छोड़ना पड़ा था। इसके बाद हुसैन लंदन चले गए। पिछले साल उन्हें कतर की नागरिकता मिल गई।
मशहूर साहित्याकार राजेंद्र यादव ने हुसैन के बारे में बताया कि अंतिम वर्षों तक वो इतने सक्रिय, इतने चुस्त थे कि लगता नही नहीं था कि वो बूढ़े हो गए हैं। वो पिकासो के बाद सबसे बड़े पेंटर थे। भारत में जिस तरह उनके साथ व्यवहार हुआ वो शर्मनाक था। राम कथा पर जो सीरीज उन्होंने हैदराबाद में बनाई थी वो स्मरणीय है।
हुसैन को फोर्ब्स मैगजीन ने उन्हें पिकासो ऑफ इंडिया कहा था। उनका जन्म 1915 पंढरपूर में हुआ था। उनकी शुरुआती शिक्षा इंदौर में हुई। चित्रकारी के प्रति बचपन से ही रुझान को देखते हुए उन्होंने 1935 में मुंबई के जेजे स्कूल ऑफ आर्ट में दाखिला लिया।
उनकी उपलब्धियों को देखते हुए 1966 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से नवाजा। 1973 में उन्हें पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया। भारत के सबसे महंगे पेंटर थे मकबूल फिदा हुसैन। 1973 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। 1986 में राज्यसभा में मनोनित किये गए थे।
साल 1952 में ज्यूरिख में हुसैन की पहली प्रदर्शनी लगी। 1955 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया। 1967 में पहली फिल्म बनाई थी ‘थ्रू द आइज ऑफ पेंटर’, और बॉलीवुड अदाकारा तब्बू के साथ मीनाक्षी बनाई।
पेंटर प्रणव प्रकाश ने हुसैन के निधन पर कहा कि उनकी मौत कला जगत के लिए बहुत भारी क्षति है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...