आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 जून 2011

चंबल पुल कल से 1 माह तक बंद


 

चंबल पुल कल से 1 माह तक बंद

 
 
 
 
 
 
  •  
  •  
 
 
 
कोटा. नयापुरा चंबल पुल के बियरिंग खराब होने से बिगड़े अलाइनमेंट को देखते हुए इस पर एकतरफा यातायात कर दिया गया है। बियरिंग की मरम्मत के लिए मंगलवार से पुलिया पर ट्रैफिक को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। मरम्मत में करीब 30 दिन से ज्यादा समय लगने की संभावना है, तब तक शहर से बूंदी रोड पर वाहनों की आवाजाही बाधित रहेगी।

इस दौरान निचली पुलिया से ही वाहन आ-जा सकेंगे। तीन दिन पहले चंबल पुल पर कैंटीलीवर के पास पुल एक ओर नीचे की तरफ झुक गया था। इसके कारण यहां से गुजरते समय वाहनचालकों को झटके लगने लगे। शिकायत मिलने पर सार्वजनिक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग खण्ड के इंजीनियरों ने इसकी जांच की तो बियरिंग के खराब होने की पुष्टि हुई। पुलिया के बियरिंग साल भर पहले ही विभाग की ओर से बदलवाए गए थे और इस पर 1 करोड़ 34 लाख रुपए खर्च हुए थे।

इंजीनियरों ने वाहनों को लगने वाले झटकों का असर कम करने के लिए यहां बारीक पत्थर की चूरी में डामर मिलाकर भी बिछाया लेकिन, बेअसर रहा। विभाग ने अब बियरिंग को बदलाया जाएगा। इस बीच कैंटीलीवर की दरार अधिक होने के कारण ट्रैफिक पुलिस ने रविवार दोपहर से ही पुलिया पर वन-वे कर दिया। फिलहाल बूंदी रोड की तरफ जाने वाले वाहनों को ही इससे निकाला जा रहा है। बूंदी की तरफ से शहर में आने वाले वाहनों को निचली पुलिया से डायवर्ट किया गया है। टीआई धनफूल मीणा ने बताया कि पुल के ऊपर बीच में एकतरफा दरार अधिक हो रही है। इसमें भारी वाहनों को नुकसान हो सकता है। इसे देखते हुए दिन में ही वाहनों के आवागमन को एकतरफा कर दिया।

भरे जा रहे है गड्ढे: चंबल की रियासतकालीन पुलिया (निचली) पर ट्रैफिक का संभावित दबाव देखते हुए इसकी भी मरम्मत करवाई जा रही है। सड़क पर हो रहे गड्ढों को भरने व पानी के बहाव को रोकने का कार्य किया जा रहा है।

फिलहाल यह ट्रैफिक व्यवस्था: बियरिंग बदलने का कार्य शुरू होने तक कोटा से बूंदी, जयपुर, अजमेर व उदयपुर की ओर से जाने वाले वाहन पुल के ऊपर से निकलेंगे। बूंदी व उदयपुर की ओर से आने वाले सभी वाहन रियासतकालीन छोटी पुलिया से होकर कोटा की ओर आएंगे।

फिर बढ़ेगा छोटी पुलिया पर दबाव: टीआई के अनुसार अभी छोटी पुलिया पर मरम्मत का कार्य चल रहा है। तीन दिन में यह पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद पूरा ट्रैफिक निचली पुलिया से होकर निकाला जाएगा। इसका प्लान तैयार कर लिया गया है।

1 माह तक होगी परेशानी: चंबल पुलिया के क्षतिग्रस्त होने के कारण करीब एक माह तक शहर में आवाजाही का पूरा ट्रैफिक निचली पुलिया से ही गुजरेगा। फिलहाल इसका नयापुरा की तरफ वाला छोर सड़क का काम चलने के कारण काफी संकरा है। ऐसे में शहर से बूंदी की तरफ जाने वाला और उधर से आने वाला ट्रैफिक इसी पाइंट पर फंसने की उम्मीद है। इस पाइंट पर एक बस या ट्रक भी फंस गया तो यहां घंटों जाम के हालात खड़े हो जाएंगे। इस पाइंट को नयापुरा से जोड़ने वाली सड़क का काम भी इस माह के अंत तक ही पूरा होगा। तब तक यहां आए दिन वाहनों चालकों को परेशानी उठानी पड़ेगी।

यहां भी तालमेल नहीं: पुलिया के क्षतिग्रस्त होने से बिना किसी पूर्व सूचना के रविवार से ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया। जबकि एसपी प्रफुल्ल कुमार का कहना था कि ट्रैफिक डायवर्ट करने से पहले सूचना जारी की जाएगी। उधर, टीआई धनफूल ने बताया कि एएसपी हनुमान प्रसाद के आदेश पर रविवार से ही ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया।

कलेक्टर ने किया निरीक्षण: क्षतिग्रस्त चंबल पुल का रविवार सुबह कलेक्टर जी.एल.गुप्ता ने निरीक्षण किया। उनके साथ यूआईटी के अधिकारी भी मौजूद थे। निचली पुलिया का भी निरीक्षण किया व इसकी मरम्मत करवाने के आदेश दिए।

चार फ्लोटिंग के बियरिंगों में खराबी: पीडब्ल्यूडी राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के एक्सईएन दिनेश तिवारी के अनुसार पुल की कंसल्टेंट कंपनी हरक्यूलिस के अधिकारियों ने निरीक्षण कर लिया है। इसके निदेशक हरिकुमार नैय्यर सोमवार को कोटा पहुंचेंगे। यहां चार फ्लोटिंग स्पान के बियरिंग खराब हुए हैं। उन सभी को बदला जाएगा, जिनकी संख्या 18 है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...