आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 फ़रवरी 2011

कोटा में कुरैशी समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन

कोटा में कुरैशी समाज का कल एक बहुत बढा सामूहिक विवाह सम्मेलन सम्पन्न हुआ , कुरैशी समाज के १३३ जोड़ों का इस समारोह सम्मेलन में निकाह सम्पन्न हुआ जिसमें हजारों हजार लोगों ने शिरकत की ।
कुरैशी समाज कोटा में कहने को तो साधन सम्पन्न हे लेकिन दुसरे समाजों से पिछड़ा समाज कहलाता हे फिर भी सामुही विवाह मामले में वोह राजस्थान का ऐसा पहला समाज हे जिस समाज का कोई भी व्यक्ति बिना सम्मेलन के विवाह नही कर सकता यानी किसी भी कुरैशी के लडके या लडकी का अगर निकाह करना हे तो उसे सामूहिक विवाह सम्मलेन में ही निकाह करना होगा यह समाज का निजाम हे प्रबन्धन हे प्रारम्भ में कुछ लोगों ने इस सिस्टम को तोड़ने का प्रयास किया था लेकिन समाज के नियमों में सख्ती के बाद इस सिस्टम को सभी अमीर और गरीबों के लियें मानना मजबूरी बन गया समाज के लोगों का मानना हे के सामूहिक विवाह सम्मेलनं में विवाह समारोह इ एक तो फ़िज़ूल खर्ची बचती हे दुसरे बिना किसी परेशानी के सेक्दं परिवार विवाह समारोह में शामिल हो जाते हें और अपना काम अंजाम दे देते हे इस सम्मेलन में विवाह करने वाले को २५ हजार रूपये तक का दहेज़ और ५० लोगों के खाने के टोकन भी दिए जाते हें ।
समाज में इन नियमों के तहत पिछले कई सालों से लोग इसकी पालना में फ़िज़ूल खर्ची से बच रहे थे लेकिन कुछ लोगों ने अब निकाह तो सम्मेलन में करना शुरू कर दीया हे लेकिन बाद में वही फ़िज़ूल खर्ची करते हें और अलग से रिसेप्शन किसी ना किस बहाने से या समारोह के नामा पर खाना देते हें जेसे जन्म दिन अकिका या किसी बच्चे की मुसलमानी लेकिन समाज अब इस मामले में कुछ नहीं कर प् रहा हे । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...