आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जनवरी 2011

चाइना ने पुल निर्माण में भी अपना सिक्का जमाया

विश्व भर में आर्थिक तंगी और भुखमरी के दोर से गुजर रहे चीन ने चाइना मेड उत्पाद विश्वभर में सस्ते दामों में उपलब्ध कराकर खुद अपने देश की आर्थिक स्थिति मजबूत कर ली हे और चप्पे चप्पे पर सस्ते दामों पर बेहतरीन उत्पाद देकर बाज़ार से महंगे दामों में सामान बेचने वाले देशों के लियें मुसीबत पैदा कर दी हे और खुद को गरीब और गरीब देशों का मसीहा साबित किया हे ।
चीन ने अब खुद को मजबूत बनाए के बाद अपने देश को अंतर्राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने के लियें विश्व के सबसे लम्बे पुल का निर्माण कम वक्त और कम कीमत में तय्यार किया हे एक समुन्द्र पर ४२.५० किलोमीटर लम्बे इस पुल निर्माण का कार्य वर्ष २००६ में शुरू किया गया और वर्ष २०१० के एंड में यानि चार वर्षों में पूरा भी कर लिया गया इस पुल के निर्माण को समय से पहले और गुणवत्ता आधारों पर निर्मित करने के कारण इसका खर्च ३८१ अरब रूपये आया हे चीन का यह पुल अब विश्व का सबसे लम्बा पुल बन गया हे इसके पहले अमेरिका का सबसे लम्बा पुल ३६ किलोमीटर का था लेकिन दूर द्रष्टि ,कड़ी मेहनत , लगन और इमानदारी के संकल्प के चलते चीन ने आज चाइना मेड के साथ साथ चाइना पुल के नाम पर भी विश्व में अपना सिक्का जमा लिया हे । एक हमारे देश में खासकर खुद हमारे कोटा में चम्बल नदी के दो किनारों को पाटने वाला बनाया जाने वाला पुल हे जिसमें दो बार हदसा हो गया एक बार बढ़ा हादसा हुआ जिसमें अरबों रूपये के नुकसान के साथ देश के ५० से भी अधिक इंजीनियर और कर्मचारी मारे गये और पुल निर्माण को कई दशाब्दी गुजर गयी हे लेकिन पुल हे के बनने का नाम ही नहीं ले रहा हे । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...