आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अक्तूबर 2010

विदेशों से मानद उपाधि लेने वाले संविधान उल्न्न्घन के दोषी

दोस्तों आज सुबह सवेरे मेने फिल्म स्टार प्रीटी जिंटा द्वारा आज प्राप्त की जाने वाली उपाधि जो उन्हें यूनिवर्सिटी और ईस्ट लन्दन से प्राप्त हुई हे उस पर आपत्ति जताई थी और इसे संविधान का उल्न्न्घन होना कथन क्या था इससे मेरे कई भाई और बहने विचलित से लगे उनमे से भाई आशिस श्रीवास्तव नीरज रोहिला और बहन पूजा ने तो सवाल भी किये हें जबकि सुरेन्द्र भाई ने मनमोहन सिंह ,सोनिया गाँधी और शाहरुख खान द्वारा विदेशी उपाधियाँ प्राप्त करने के हवाले दिए हें मेरे भाई और मेरी बहने मेरी इस पोस्ट से विदेश में पढ़ कर उपाधि प्राप्त करने के मामले को लेकर विचलित हें इस कारण में यह दूसरी पोस्ट सभी लोगों की खिदमत में पेश कर रहा हूँ ...............................
हमारे देश के संविधान के अनुच्छेद १८ में राज्य का कोई भी व्यक्ति चाहे वोह देश का नागरिक हो या विदेशी उसे उपाधि प्रदान करने से मना करता हे और ऐसा संविधान निर्माताओं ने ब्रिटिश शासन काल की saamntvaditaa परम्परा को खत्म करने के लियें क्या था। लेकिन इस अनुच्छेद १८ में सेनिक प्रोत्साहन और वैज्ञानिक विशेषज्ञता प्रोत्साहन को मुक्त रखा गया हे ,इस अनुच्छेद का खंड दो भारत के किसी भी नागरिक को किसी भी विदेशी सरकार से कोई भी उपाधि स्वीक्रत करने से मना करता हे , खंड तीन के अनुसार कोई विदेशी व्यक्ति जो राज्य के अधीन किसी विश्वसनीय पद पर हे बिना राष्ट्रपति की सम्मति के किसी विदेशी राज्य से उपाधि प्राप्त नहीं कर सकता ऐसा प्रतिबंद लगाया गया हे खंड चार में कहा गया हे की कोई ही उपहार व्रत्ति उपाधि बिना राष्ट्रपति की अनुमति के प्राप्त नहीं की जाएगी ।
मेरे भाई आशीष श्रीवास्तव , नीरज रोहिला और बहन पूजा का सवाल हे के विदेश से पढ़ कर डिग्री प्राप्त करने वालों का क्या होगा दुसरे उन्होंने संविधान की धारा के बारे में सवाल क्या था तो संविधान के अनुच्छेद १८ में उपाधियों का अंत घोषित हे जो उपाधियाँ विधिअनुसार कहीं एडमिशन लेकर परीक्षा देकर के की जाती हे वेह शेक्षणिक उपही हे और विद्यार्थी की महनत का नतीजा हे जिसे देश में काम में लेने के लियें विधि नियम बने हें लेकिन बिना किसी महनत के किसी विदेशी संस्थान या सरकार द्वारा भारत की किसी भी ताकतवर शक्ति को प्रभावित करने के लियें कोई मानद उपाधि दी जाती हे जिसके लियें सम्बन्धित व्यक्ति ने कोई अध्ययन कर परीक्षा पास नहीं की हे या कोई उपहार हे तो ऐसा करना संविधान का उलंग्घन हे भाई सुरेन्द्र जी ने शाहरुख खान, सोनिया गाँधी और मनमोहन सिंह द्वारा उपाधियाँ लेने का जो उदाहरण दिया हे वोह सब देश के संविधान के खिलाफ हे , भारत देश के प्रधानमन्त्री कार्यालय में इसका रिकोर्ड मिल जायेगा जब पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय नर्सिंग्घारव साहव खुद के प्रधानमन्त्री पद पर होते हुए विदेश के दोरे पर गये थे और उन्हें क्र्जिस्तान से डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी जाना प्रस्तावित थी तब मेने इसी संविधान के अनुच्छेद का उदाहरन देकर एक टेलीग्राम आदरणीय सुप्रीमकोर्ट और दुसरा टेलीग्राम आदरणीय प्रधानमन्त्री नर्सिंग्घा राव साहब को क्या था मेरा टेलीग्राम उन्हें मिला और उन्होंने संविधान विशेषज्ञों से इसकी जांच कराई तब इस snvidhan ke anuchched 18 kaa unhoone smman kiya or fir videsh se mand upadhi prapt nhin ki . akhtar khan akela kota rajsthan .

4 टिप्‍पणियां:

  1. कौवा को हंस की उपाधि मिल जाने से वह हंस नहीं हो जाता है...सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी भी अपने नाम के आगे गाँधी जबरदस्ती चेप लियें हैं तो क्या उनको यह देश गाँधी मानने लगेगा ..ये दोनों गाँधी जी के चप्पल के सामान भी नहीं हैं ..उसी तरह प्रीटी जिंटा को कोई भी उपाधि मिले उसको तरजीह कौन दे रहा है...

    जवाब देंहटाएं
  2. कोई मुस्लिम होता तब शायद आप बड़ी तारीफ करते

    जवाब देंहटाएं
  3. Please try to understand diffrence between academic degree and honorific title such as Sir, Lord, Knighthood
    The article 18 is in reference with the honorific title
    http://en.wikipedia.org/wiki/Academic_degree
    An academic degree is an award conferred by a college or university signifying that the recipient has satisfactorily completed a course of study.

    Sir is an honorific used as a title (see Knight).

    Do you have any example of independent India getting any Knighthood. Ravindranath Tagore got before Independence (returned aftrer Jaliyawalabag Hatya kand)

    जवाब देंहटाएं
  4. भाई अख्‍तर जी आपकी बात समझ आ रही थी कि आशीष जी की टिप्‍पणी पढ़ ली गयी तब आशीष जी की बात समझ आने लगी है। स्‍पष्‍ट करें कि कौन सी बात ठीक है?

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...