आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 अगस्त 2010

मशहूर गजल कवि कोटा में आये

सेवानिवृत रेलवे अधिकारी और मशहूर गजल कवि लेखक के के सिंग मयंक हाल ही में अपनी यात्रा पर कोटा आये थे कई वर्षों बाद उनसे मुलाक़ात हुई लेकिन अपने पन का वही पुराना एहसास वही साहित्यिक अंदाज़ ऐसा लगा मानो किसी पारिवारिक सदस्य के साथ बेठे हों। के के सिंह मयंक ने करीब २८ से भी अधिक गजल के दीवान या यूँ कहिये के पुस्तकें लिखी हें उनकी शायरी में एक ख़ास बात तो यह हे के वोह महबूब,माशुज़,जुल्फों,प्यार,और विरह से दूर रहे हें उनका मानना हे के वर्तमान हालातों में और भी गम हे जमाने में मोहब्बत के सिवा और इसीलियें आज के हालात और उन पर नसीहत पर ही उन्होंने बहुत कुछ लिखा हे ।
के के सिंह मयंक वेसे तो कोटा के लियें नये नहीं थे लेकिन फिर भी वोह जब यहा रहे तो कोटा के माहोल में अपनापन,प्यार का वातावरण बन गया उन्होंने रेलवे की नोकरी में व्यस्तताओं के बावजूद जो कुछ भी लिखा वोह देश के कोने कोने में जो हालात हें उनकी तर्जुमानी हे उनकी तस्वीर हे एक गजल में वोह वर्मान हाआतों में भटके नोजवानों को यूँ सिख देते हें ; यूँ तुम दंगों में अपना लहू बहा दोगे तो बताओ देश की रक्षा में जब जररत पढ़ेगी तुम्हारे लहू की तो कहां से लाओगे ; उनकी हर पंक्ति हर शेर में जिंदगी हे और ऐसे ज़िंदा दिल इंसान का ही दुसरा नाम के के सिंह मयंक हे । दोस्तों मयंक अपनी हर गजल ७ या ९ अशार में पूरी करते हें और उन्होंने कभी साहित्य के मामलों मन अल्फाजों की लफ्फाजी नहीं की उन्हने तो बस अल्फाजों को चुना हे , गजल की माला में पिरोया हे और गजल लिखना गजल कहना उनका शोक या व्यवसाय नहीं उनकी साधना हे उनकी पूजा हे और इसीलियें वोह जब भी लिखते हें राष्ट्र धर्म मानवता की ही बात कहते हें उनकी साधना की हद यह हे के उनका कोई शेर उर्दू गजल के मानकों की कसोटी से निचा नहीं उतरा हे वही बहर भी मीटर नाप टोल शब्दों का उतार चडाव उन्होंने नहीं छोड़ा हे , अब के के सिंह मयंक जब कोटा से गये हें तो कोटा के साहित्यकार उनसे नहीं मिल पाने का अफ़सोस जता रहे हें , मयंक कोटा से तो चले गये लेकिन अपनी यादें छोड़ गये । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

2 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छा संस्मरण !
    अपन तो बहुत पहले आपको शामिल कर चुके हैं dil me.

    हमज़बान यानी समय के सच का साझीदार
    पर ज़रूर पढ़ें:
    काशी दिखाई दे कभी काबा दिखाई दे
    http://hamzabaan.blogspot.com/2010/08/blog-post_16.html

    जवाब देंहटाएं
  2. मयंक जी विषयक संस्मरण...पढ़्कर अच्छा लगा.

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...