आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 मार्च 2023

कोटा गांधी जीवन दर्शन का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

 

कोटा गांधी जीवन दर्शन का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
गांधीजी के विचार देश दुनिया को आज भी मार्ग दिखा रहे है- प्रो. सतीश राय
कोटा । जिला स्तरीय दो दिवसीय गांधी जीवन दर्शन प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ गांधीवादी विचारक प्रो. सतीश राय के मुख्य आतिथ्य में शनिवार का मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में किया गया। जिसमें खादीबोर्ड के उपाध्यक्ष पंकज मेहता, जिला कलक्टर ओपी बुनकर, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी सहित जिलेभर के गांधीवदी विचार एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रोफेसर राय ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के विचार आज भी देश-दुनिया के नागरिकों को मार्गदर्शन देने का कार्य कर रहे है। महात्मा गांधी अतीत ही नही भविष्य भी है, उनका बताया अहिंसा एवं क्षमा का मार्ग कायरों का नहीं बल्कि वीरो का गुण है। उन्होंने राष्ट्रपिता गांधी के व्यक्तित्व, आंदोलनात्मक जीवन, बुनियादी सिद्धान्तों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इन्हे युवाओं तक पहुंचाने की आवश्यकता है। उन्होंने व्हाट्सएप के माध्यम से गांधीजी के बारे में फैलाई जाने वाली भ्रमक जानकारियों की निंदा करते हु ए कहा कि युवाओं की ज़िमम्मेदारी है कि वह ऐसी भ्रामक जानकारी से खुद को बचाए। उन्होंने बताया कि गाँधीजी की राम भक्ति पर रामानंदाचार्य ने खंड काव्य भी लिखा है वे सभी धर्माें में समभाव की बाते करते थे।
खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष ने गांधीजी के सत्य एवं अहिंसा के विचारों की वर्तमान में प्रसंगिकता बताते हुए कहा कि रूस यूक्रेन युद्ध को देखते हुए साफ लगता है कि समस्त विश्व को गांधीजी के विचारों को सीखने की और समझने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में गांधी जी के विचारों से दूर दराज के गांवों में बैठे युवाओं तक पहुंचाने की आवश्यकता है जिससे वे ग्राम स्वराज्य की कल्पना को साकार कर सकें।
जिला कलक्टर ने गांधीजी के विचारों सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य सरकार की प्रत्येक योजना में गांधी के विचारो की झलक है। सरकार की मंशा है अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक हर योजना का लाभ पहुचें, इसी के अनुरूप ग्राम से लेकर जिला मुख्यालय पर घर बैठे समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का क्रियान्यवयन किया जा रहा है।
नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने गांधी की विदेश में शिक्षा एवं वहां रेल से उनको नीचे उतार देने की घटना को जीवन परिवर्तन करने वाली घटना बताते हुए कहा कि गांधी कोई व्यक्ति नही बल्कि एक विचार है जिसको कभी खत्म नही किया जा सकता।
गाँधीवादी विचारक नरेश विजयवर्गीय ने रघुपति राघव राजा राम भजन को गाते हुए अपना उद्बोधन शुरू किया और गांधी के यरवदा जेल की बातें बताई। उन्होंने बताया की गांधी के विचारो में कबीर और रहीम के विचारों की झलक मिलती है। उन्होंने सर्व धर्म समभाव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए छोटे जिलो के महत्व, पंचायतीराज व्यवस्था को गांधी के विचारों की देन बताया। उन्होंने कहा कि गांधी के विचारों में पर्यावरण संरक्षण एवं जीवन पद्धति में आयुर्वेद का विशेष महत्व रहा है।
कार्यक्रम में गांधी जीवन दर्शन समिति के सह संयोजक संदीप दिवाकर एवं राज्य स्तरीय समिति के पदाधिकारी सुनील शर्मा ने भी विचार व्यक्त किये। नगर निगम दक्षिण की जीरो वेस्ट थीम को काफी सराहा गया।
इस अवसर पर नगर निगम दक्षिण आयुक्त अम्बालाल, उपायुक्त राजेश डागा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सरिता, विकास अधिकारी सुल्तानपुर मोहम्मद अजहर, सांगोद जगदीश मीना,एंकर नीता डांगी,ललित चितौड़ा, जगदीश,दुष्यन्त सिंह गहलोत, अख्तर खान अकेला,हेमन्त दादिच,राजेंद्र चोरिसिया,हरपाल राणा ,शुभम शर्मा, राजू गोस्वामी,संजय शर्मा,विजय शर्मा, सहित विभिन्न विभागांे के अधिकारी एवं प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...