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01 दिसंबर 2021

एकमात्र माध्यम जिसने हर छोटे से बड़े व्यवसाय को अपनी पारी खेलने की अनुमति दी है, वह है BNPL Payment Model।

 

भारत में BNPL कंपनी कैसे शुरू करें? Start a BNPL Payment Model In India

Posted: 01 Dec 2021 12:06 AM PST

एकमात्र माध्यम जिसने हर छोटे से बड़े व्यवसाय को अपनी पारी खेलने की अनुमति दी है, वह है BNPL Payment Model।

यह समझने से पहले कि भारत में BNPL Payment Model Company स्थापित करने के लिए क्या आवश्यक है। भारत में BNPL शुरू करने के लिए इस बिजनेस मॉडल के मूल सिद्धांतों (Fundamentals) के साथ खुद को शिक्षित करें।

बीएनपीएल व्यवसाय शुरू करने के लिए, Smart तकनीकों के साथ एक रणनीतिक योजना की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, विदेश की सबसे बड़ी बीएनपीएल कंपनी जिसका नाम ‘आफ्टरपे’ है, ग्राहकों को चार भुगतानों में चीजों के लिए भुगतान करने की अनुमति देती है। यह 50k से अधिक ऑनलाइन व्यापारियों के साथ सहयोग करता है जिन्होंने इसकी भुगतान विधियों को स्वीकार करना चुना है।

बाद में खरीदें (बीएनपीएल) सेवा, जो ग्राहकों को चार किस्तों के दौरान चीजों के लिए भुगतान करने की अनुमति देती है। उपभोक्ता वित्त का सबसे तेजी से बढ़ता बाजार बीएनपीएल है।

ऐसी बीएनपीएल कंपनियां ग्राहकों को अपने पार्टनर Merchant से खरीदारी करने के लिए अपनी भुगतान योजनाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। कंपनी एक एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस मॉडल की तरह काम करती ह। जिसमें बिजनेस को एफिलिएट कमीशन से मुनाफा होता है।


BNPL Payment Model से ग्राहकों को लाभ

भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए BNPL Payment Model के अनगिनत लाभ हैं।

  1. Registration प्रक्रिया आसान है। कोई सेट-अप शुल्क की आवश्यकता नहीं ह।
  2. सेवा एक App के माध्यम से सुलभ ह।
  3. Customer कई किश्तों में (4 से 10) के बीच भुगतान कर सकता है।
  4. बीएनपीएल मॉडल ऐप का उपयोग सेवा के साथ सौंपे गए किसी भी स्टोर (किराने की दुकानों सहित) में किया जा सकता है।
  5. लेन-देन पर कोई ब्याज नहीं लिया जाता है (ZERO/NO-INTEREST)
  6. इसका Credit Score पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है (हालांकि, चुकौती प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए कुछ सख्त नियम बनाए गए है)।

BNPL App के माध्यम से भुगतान कैसे किया जाता है?

बीएनपीएल ऐप में एक ‘Pay’ विकल्प है, जिसके इस्तेमाल से एक Barcode Scanner खोला जाता है। एक स्टोर ऑपरेटर या कैशियर अपने Software System में भुगतान करने के लिए राशि दर्ज करेगा।

फिर एक बारकोड प्रदर्शित करने वाली हैंड स्क्रीन या Pay Machine प्रस्तुत करेगा। आपको बस कोड को Scan करने की आवश्यकता है, और भुगतान स्वीकृत (Approve) हो जाएगा।

आपके खाते से पहली किस्त तुरंत काट ली जाएगी। शेष किश्तें आपके खाते से मासिक या निर्धारित आधार पर Debit की जाएंगी।


BNPL Model के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कैसे करें?

बीएनपीएल सेवा की ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया Net Banking या EMI के समान है। हालाँकि, कुछ परिवर्तन हैं:

  • सबसे पहले, ग्राहक को सेवा का आनंद लेने के लिए बीएनपीएल सिस्टम में पंजीकरण (Register) करना होगा
  • एक eCommerce स्टोर बीएनपीएल भुगतान विकल्प प्रदर्शित करेगा जैसे:

FLX Shoes Price: ₹999/-

BNPL के साथ 6 किश्तों में उपलब्ध: 999/6 = ₹166.5

तो ₹166.5 का भुगतान ग्राहक द्वारा मासिक या अनुसूचित (Scheduled) आधार पर किया जाना है, जैसा कि कहा गया है।

  • जब कोई उपयोगकर्ता किसी उत्पाद या सेवा को ऑनलाइन खरीदना चाहता है, तो उसे लॉगिन Credentials दर्ज करना होग।
  • ₹166.5 की पहली किस्त का अग्रिम (Upfront) भुगतान करना होगा। और बाकी बाद में

कुछ बीएनपीएल कंपनियां भुगतान करने के लिए आधार राशि के रूप में ₹50/- की रणनीति के साथ आ सकती हैं। और शेष किश्तों की संख्या में विभाजित किया गया।


किराना खरीदारी (Grocery), Restaurant भोजन और यात्रा (Travel) को आसान बनाया गया

BNPL Payment Model ही एकमात्र ऐसा माध्यम है जिसने हर छोटे से बड़े व्यवसाय को अपनी पारी खेलने की अनुमति दी है।

पहले, एक नए शहर में, क्रेडिट के आधार पर किराना खरीदने के बारे में सोचना भी काफी मुश्किल था। और अब हम केवल Barcode Scan करके कुछ भी खरीद सकते हैं।

तनख्वाह नहीं मिलने पर भी परिवार के साथ Restaurant में खाना खा रहे हैं। क्या यह पहले संभव था?

यहां तक ​​कि बिना अग्रिम भुगतान (Upfront Payment) किए बस, Taxi या किसी Transit का उपयोग करके स्थानीय रूप से यात्रा करना भी मुश्किल था।

BNPL model में सबके लिए कुछ न कुछ है।


क्या छात्र (Students) बाद में अपनी Fees का भुगतान कर सकते हैं?

भारत में बीएनपीएल भुगतान मॉडल की सभी आनंद सेवाओं के अलावा। छात्रों के लिए बीएनपीएल अभी तक शुरू नहीं किया गया है।

इसका एकमात्र जोखिम यह है कि क्या कोई छात्र राशि चुकाने के योग्य है या नहीं। और यह जोखिम भारत में बेरोजगारी की उच्च दर के कारण मौजूद है। साथ ही शिक्षा की भारी मांग और आपूर्ति भी प्रमुख कारण हैं।

इस अवसर को अस्तित्व में लाने के लिए, BNPL Companies को अधिक वित्तीय साक्ष्य (Financial Evidences) प्राप्त करने की आवश्यकता है।

एक कंपनी Bank Statement और वेतन पर्ची (Salary Slips) के रूप में माता-पिता की वित्तीय स्थिरता (Financial Stability) दस्तावेज प्रदान करने के लिए कह सकती है।

आवश्यक दस्तावेज़ों (Necessary Docs) के लिए एक प्रावधान हैं की; एक छात्र तब पढ़ाई के लिए खरीदें-अभी-भुगतान-बाद में सेवा प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी (Liable) होगा।


हलाल समुदाय (Community) के लिए ब्याज के बिना खरीदारी के लिए उपयुक्त

बीएनपीएल बिना ब्याज के प्रदान किया गया एक अस्थायी (Temporary) या अल्पकालिक ऋण (Short-Term Loan) है। इस्लाम के समुदाय ने कभी भी दुनिया भर में ऋण प्रक्रियाओं (Loan Procedures) का समर्थन नहीं किया है। यह ब्याज-आधारित पुनर्भुगतान (Interest-Based Repayments) के कारण था, जिसे वे पसंद नहीं कर सकते।

बिल्कुल नया BNPL Payment Model बिना ब्याज चुकाए ऋण प्राप्त करने का अवसर लेकर आया है।


भारत में BNPL Payment Model से व्यापारियों को लाभ

यहां बताया गया है कि व्यापारियों को आपके व्यवसाय के लिए BNPL पर विचार क्यों करना चाहिए:

  • आपके ग्राहकों के लिए जोखिम-मुक्त लेनदेन
  • BNPL Business Portal के भीतर व्यावसायिक उपस्थिति
  • ग्राहक किश्तों (Installments) में भुगतान करते हैं (अच्छे और बुरे समय में)
  • नए ग्राहकों को अधिक बार देखें
  • व्यापारी को यथाशीघ्र भुगतान (असप Payments)

व्यापारियों से अपेक्षित प्रतिशत (Expected Percent)

व्यापारियों के अनुसार, आम तौर पर, खुदरा विक्रेताओं (Retailers) से बीएनपीएल का अपेक्षित शुल्क लगभग ₹12 प्रति लेनदेन (पैर Transaction) होता है। और लेन-देन की मात्रा शुल्क 4 से 8 प्रतिशत (%) के बीच भिन्न होता है।


भारत में बीएनपीएल मॉडल के अपेक्षित राजस्व स्रोत (Expected Revenue Sources) क्या हैं?

बीएनपीएल के साथ, विचार करने के लिए दो शुल्क विधियां हैं। आप जो चीज खरीद रहे हैं उसकी कीमत उनमें से एक है। दूसरा देर से भुगतान (Late Fee) के लिए जुर्माना है।

यदि कोई कटौती (Deduction) असफल होती है तो आपको सूचित किया जाएग। और आपके पास Login करने और वैकल्पिक भुगतान (Alternate Pay) पद्धति का चयन करने का विकल्प होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपसे ₹300 का विलंब शुल्क (Late Fee Charges) लिया जाएगा।

यदि आप 15 दिनों के भीतर भुगतान नहीं करते हैं तो आपसे अतिरिक्त ₹200 का शुल्क लिया जाएगा। प्रत्येक बीएनपीएल आदेश के लिए आपसे अधिकतम $300 विलंब शुल्क लिया जा सकता है।

मूल खरीद का 28% या अधिकतम ₹2500 का विलंब दंड – जो भी अधिक हो। इसे ₹2000 या उससे अधिक के किसी भी ऑर्डर पर लागू किया जा सकता है। यदि आप अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं, तो बीएनपीएल के पास आपको क्रेडिट Bureau को Report करने का अधिकार है।


शामिल जोखिम

एक व्यापारी तीन कारणों से अपनी वेबसाइट पर BNPL की अनुमति दे सकता है। व्यापारी ऐसी बिक्री करने में सक्षम हो सकता है जो उसने अन्यथा नहीं की होती, जिसके परिणामस्वरूप आय में वृद्धि होती है। यह नकद अग्रिम जमा कर रहा है, जो इसकी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने में मदद करता है।

इसके अलावा, ग्राहक के विफल होने पर व्यापारी भुगतान न होने के खतरे से बचता है। हालांकि, अगर ग्राहक विफल रहता है और बकाया राशि का भुगतान नहीं करता है, तो बीएनपीएल को जोखिम का सामना करना पड़ता है। यह व्यापार रणनीति गैर-सहारा फैक्टरिंग के समान है।

यदि कोई ग्राहक भुगतान करने में विफल रहता है, तो कंपनी इस व्यवहार को रोकने के लिए ₹300 विलंब शुल्क और पंद्रह दिनों के बाद एक और ₹200 लगाती है। यदि ग्राहक भुगतान नहीं करने में विफल रहता है, तो कंपनी मूल ऋण और दंड दोनों को बट्टे खाते में डाल देगी।

बीएनपीएल मॉडल की किताबों में, जुर्माना फिर भी आय के रूप में दर्ज किया जाता है। ऐसे व्यवसाय मॉडल के लिए सबसे बड़ा खतरा उन उपभोक्ताओं से नहीं है जो अपने ऋण पर असफल होते हैं, बल्कि उन लोगों से होते हैं जो इस कार्यक्रम का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करते हैं।


अपने ‘BNPL व्यवसाय से संबंधित’ प्रश्नों को लिखें

भारत में बीएनपीएल व्यवसाय शुरू करने से पहले कुछ प्रश्न हैं जो आपको खुद से पूछने की जरूरत है। य़े हैं:

प्रश्न 1: यदि मैं यह व्यवसाय करता हूँ तो क्या मैं अपनी पारिवारिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से स्वस्थ हूँ?

प्रश्न 2: क्या मैं अपनी वर्तमान व्यावसायिक गतिविधियों (यदि कोई हो) का प्रबंधन कर पाऊंगा?

प्रश्न 3: क्या मेरे पास जोखिम और हानियों (Risks) को प्रबंधित (Manage) करने के लिए पर्याप्त धन है?

प्रश्न 4: भारत में बीएनपीएल व्यवसाय शुरू करने में क्या जोखिम हैं?

नीचे कमेंट करके इन सवालों के सुझाव प्राप्त करें, ताकि हम विस्तृत उत्तर प्रदान कर सकें।


भारत में BNPL Payment Model Company पंजीकृत (Register) करें

एक व्यवसाय को एक Private Limited Company के रूप में पंजीकृत (Register) करें।

  • न्यूनतम (Min) 2 निदेशक (Directors)
  • न्यूनतम (Min) 2 शेयरधारक (Shareholders)
    निदेशक और शेयरधारक समान हो सकते हैं।
  • PAN Details और Address Proof होना चाहिए।

पंजीकरण की प्रक्रिया – Registration Process

  • Digital Signature Certificate (DSC) और Director Identification Number (DIN) के लिए आवेदन करें।
  • नाम अनुमोदन के लिए आवेदन करें और अन्य ई-फॉर्म भरने के लिए या आप INC 29 एकीकृत फॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।
  • निगमन प्रमाणपत्र (Cert Of Incorporation) जारी करे।
  • कंपनी PAN के लिए आवेदन करें और एक चालू (Current) बैंक खाता खोलें।
  • TAX Registrations and PCI DSS Compliance के लिए आवेदन करें।

Note: सबसे बड़ी BNPL कंपनी व्यापारियों को एक Set और परिवर्तनीय शुल्क (%), साथ ही देर से भुगतान लागत Charge करके पैसा कमाती है। व्यापारियों और ग्राहकों के साथ इन आंतरिक संबंधपरक लेन-देन के समान, इसने इसे सबसे आधुनिक बना दिया है

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4 ट्रैफिक नियम जिनका पालन भारतीय नहीं करते vs. विदेशी (Foreign) Rules | Traffic Rules In India

Posted: 29 Nov 2021 11:13 PM PST

1. पैदल यात्री का अनादर करना – Disrespecting Pedestrians

विचारों में अंतर

विदेश में: पैदल यात्री प्रथम, हम प्रतीक्षा करेंगे (Pedestrian First, We’ll Wait As Long As It Takes)

परिस्थिति कैसी भी हो, कितनी भी जरूरी क्यों न हो।

पैदल चलने वालों को हमेशा सड़क पार करने को प्राथमिकता (Priority) दी जाती है।

हालांकि वाहन प्राथमिक सड़क उपयोगकर्ता (Primary Road Users) हैं, फिर भी पैदल चलने वालों को पहले रास्ता दिया जाता है।

Shopping Areas के पास भी, वाहन 10 kmph से अधिक गति से नहीं चला सकते, भले ही कोई पैदल यात्री मौजूद न हो।

दोनों आंखें व्यापक रूप से खुली रखना महत्वपूर्ण है। बाएँ और दाएँ दोनों सिरों पर Mind को Alert रखें।

यदि इस कानून को तोड़ा जाता है तो गंभीर जुर्माना है, लाइसेंस भी लिया जासकता है।

विदेशों में पैदल यात्री Pedestrian Crossing (Zebra Crossing) सिग्नल बटन का भी उपयोग करते हैं। और यह सेवा भारत में उपलब्ध नहीं है।

भारत में: पहले हम निकलेंगे, तुम अपनी जान संभालो (I’ll Move First, You Safeguard Your Life)

भारत के सड़क उपयोगकर्ता (Road Users) अपने स्वयं के मार्ग के नियम बनाते हैं। अगर उन्हें किसी व्यक्ति को रास्ता देने का मन करता है, तो वे करते हैं।

सड़क के कुछ हद तक Clear होने तक ज्यादातर समय पैदल चलने वालों को लंबा इंतजार करना पड़ता है।

भले ही कोई सड़क पार करने के लिए थोड़ी सुरक्षित हो, फिर भी भारत में पैदल चलने वालों को दूसरे End तक पहुंचने के लिए Rush या दौड़ना पड़ता है। क्यों? क्योंकि वाहन चालक धीमा करने के लिए बमुश्किल (Barely) ब्रेक का उपयोग करता है।

वह खुद को ड्राइवर होने को प्राथमिकता (Prioritize) देना चाहता है, दुर्भाग्य से, सड़क पार करने वाले व्यक्ति को माध्यमिक (Secondary) माना जाता है।


2. Speed Is The Matter

विदेश में: We’ll follow the speed limit signs, maintaining safety for ourselves and others

संयुक्त राज्य The United States, UK, Australia, Canada, और इसी तरह के देशों में विभिन्न क्षेत्रों में एक निर्धारित सीमा (Set Limit) होती है।

उदाहरण के लिए, आवासीय क्षेत्र (Residential Area) की Speed Limit 30 या 50 km प्रति घंटे होगी।

मुख्य सेवा सड़कें लगभग 80 किमी प्रति घंटे। Freeway में 100 km प्रति घंटा। और Country-Side की सड़कें 60 से 110 kmph के बीच होती है।

सड़क उपयोगकर्ता जहां भी Drive करते हैं, गति सीमा के संकेतों का पालन करते हैं।
गति का पता लगाने वाले Camera भी ड्राइवरों को गति सीमित (Speed Control) करने के लिए मजबूर करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इस कानून को तोड़ने की सजा गंभीर है।

भारत में: Speed Limit, वो क्या होता है?

आपको आश्चर्य होगा! जब मैं पहली बार Australia आना हुआ, तो मुझे नहीं पता था कि यहां लोग Speed Limit के Signs का पालन करते हैं।

क्योंकि हमने भारत में होने के कारण किसी भी ड्राइवर को गति सीमा के बारे में बात करते हुए मुश्किल से सुना है।

यहां तक ​​कि मैंने ट्रैफिक पुलिस द्वारा Speed Limit Sign का पालन नहीं करने वाले वाहन को दंडित करने के बारे में कभी नहीं सुना।

आपका इस बारे में क्या कहना है?


3. Overloaded Goods Carried By Heavy Vehicles

निर्माता (Manufacturer) द्वारा निर्धारित प्रत्येक वाहन का अपना GVM (सकल वाहन द्रव्यमान – Gross Vehicle Mass) होता है।

इसमें वाहन का वजन, यात्री, सामान और ईंधन शामिल है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके वाहन में अतिरिक्त जगह (Extra Space) है या नहीं। भार वहन (Carried Weight) उपलब्ध स्थान (Space) से नहीं बल्कि उत्पादन कंपनी द्वारा निर्धारित क्षमता (Set Capacity) से निर्धारित होता है।

विदेश में: GVW – Done!

भारी वाहनों को GVW (सकल वाहन भार – Gross Vehicle Weight) Calculator से गुजरना पड़ता है।

यह कदम एक निश्चित किलो कार्गो द्वारा किया जाता है। वह माल जो किसी वाहन पर लादना हो। यह पूरी तरह से लोड किए जाने वाले वाहन की अधिकतम सीमा (Maximum Capacity) पर आधारित है।

इससे बड़े वाहन आसानी से वाहन को नियंत्रित (Control) कर सकते है। और बिना किसी दुर्घटना के अपने गंतव्य (Destination) तक पहुंच सकते हैं।

अतिरिक्त सामान खींचते (Towing) समय भी यही नियम लागू होता है।

यह सड़क की अच्छी स्थिति बनाए रखने में भी मदद करता है।

अतिरिक्त: विदेश में, जब एक अत्यंत भारी और विशाल वाहन सड़क पर होता है। केवल अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने के लिए नियुक्त 2 कारों की मदद सौंपने का नियम है। एक कार बड़े वाहन के आगे और दूसरी उसके पीछे चलती है।

दोनों कारों के ऊपर ‘Heavy Vehicle On The Road’ या ‘Heavy Vehicle Ahead’ जैसा एक चेतावनी चिन्ह होता है।

भारत में: और छडाओ, बोहोत जगह है गाड़ी में।

भारत में भारी वाहन Operators को इसे Overload करने की परवाह नहीं होती है। वे लोड करने के लिए सोचते हैं, जितना ज्यादा लोड उतनी कम यात्रा (Lesser Trip)।

उन्हें नहीं पता कि यह नियंत्रण (Control) के मामले में वाहन के कामकाज (Functioning) को कितना बुरी तरह प्रभावित करेगा।

और अक्सर आप Highway पर टायर फटने की भयानक आवाज सुनेंगे।

यह आमतौर पर तब होता है जब वाहन ओवरलोड हो जाता है, और तेज गति से चलाया जाता है।

भारतीय वाहनों में कोई विशेष चेतावनी या संकेत नहीं होते हैं। लेकिन पुराने जमाने का बना हुआ मुहावरा ‘हॉर्न प्लीज ओके’ ज़रूर होता है।


4. Vehicle Maintenance

भारत में

एक Headlight काम नहीं कर रही है? जवाब आता है: कोई समस्या नहीं है, दूसरा अच्छा काम कर रहा है।

धुंआ छोड़ने वाली एक गैर-सेवारत कार के बारे में क्या? इसे बाद में ठीक कर देंगे।

क्या horn, mirror, और brake सभी ठीक से काम कर रहे हैं? ऐसी आशा है!

आपने पिछली बार कार कब धोई थी? 2 महीने पहले।

अभी भी गंदा और मैला क्यों? प्रदूषण भाई, प्रदूषण!

सभी भारतीय Drivers लापरवाह नहीं हैं, लेकिन कुछ निश्चित रूप से हैं।

नोट: वाहन की स्थिति को बनाए रखने का इरादा अपने वाहन से प्यार करना और पैसे बचाना नहीं है। लेकिन अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की परवाह करने के लिए Vehicle Maintenance जरूरी है।

विदेश में

अनुसूचित रखरखाव (Scheduled Maintenance) का पालन किया जाता है। यदि एक टूटा हुआ Mirror या गैर-कार्यशील (Non-Functioning) Headlight देखा गया तोह पुलिस द्वारा आप मुश्किल में आ सकते हैं।

वे कुछ सवाल पूछते हैं:

License, please!

Did you realize your vehicle’s headlight ain’t working?

क्या आपको एहसास हुआ कि आपके वाहन की हेडलाइट काम नहीं कर रही है?

How long have you been driving in this condition?

आप कब से इस हालत में गाड़ी चला रहे हैं?

You are aware of how dangerous it is, right?

आप जानते हैं कि यह कितना खतरनाक है, है ना?

और चालक को गंभीरता के आधार पर जुर्माना मिलता है।

जब आप दोषी हों तो गलती को स्वीकार करें और कहें कि आप इसे जल्द से जल्द ठीक कर देंगे। जितना अधिक आप बहस करेंगे, उतना ही आप परेशानी में पड़ेंगे।

हो सकता है कि किसी को घर वापस कार चलाने के लिए भी न मिले। वाहन की स्थिति खराब होने पर उसे Tow किया जाता है।


Conclusion On ट्रैफिक नियम जिनका पालन भारतीय नहीं करते (4 Traffic Rules In India Are’t Followed)

Road Rules में बदला लाने के लिए हमें अपनी Driving में सुधार लाने की जरूरत है। Drive करते समय हमारा स्वभाव विनम्र (Polite) और शांत (Calm) होना चाहिए।

आपके नियम पालन करने से अगर दसरे वाहन उपयोगकर्ताओं को समस्या होती है तो होने दे। चाहे वो आप पर गरजे या गालियों की बौछार करदे। आप किसी भी बात पर प्रतिक्रिया (React) ना करे।

किसी भी वजह से कहीं आपको जवाब ना देने पर खतरा महसूस हो। तो तुरंत 100 डायल करे। अंजान शहर में, हो सके तो पुलिस स्टेशन की ओर अपना नक्शा (Map) Navigate करे।

क्या आप इन 4 Traffic Rules In India (यातायात नियमों) में से किसी एक से भी Relate करते हो?

अपनी राय Share करें। आइए भारतीय ड्राइवरों के लिए मूल्य (Value) और कुछ शिक्षाएं (Teachings) जोड़ें!

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