हमें चाहने वाले मित्र

20 फ़रवरी 2021

विद्यार्थियों के साथ,नैत्रदान-अंगदान पर कुछ बात

विद्यार्थियों के साथ,नैत्रदान-अंगदान पर कुछ बात 
विद्यार्थियों के साथ नैत्रदान-अंगदान विषय पर कार्यशाला 
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

संभाग में शाइन इंडिया फाउंडेशन द्धारा पुनः वृहद स्तर पर नैत्रदान-अंगदान-देहदान की जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन होना प्रारंभ हो गया है । 

जेसीआई कोटा स्टार के सहयोग से,आने वाली भावी पीढ़ी को विद्यालय स्तर पर ही इस तरह के सामाजिक कार्यो के लिये जागरूक किया जा रहा है। 

शुक्रवार को आदर्श राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, महावीर नगर तृतीय में, आयोजित इस जागरूकता कार्यशाला में विद्यालय के कक्षा 8 से 12 तक के विद्यार्थियों को शाइन इंडिया फाउंडेशन के सदस्यों द्धारा नेत्रदान की वर्तमान समय में जरूरत, नैत्रदान की प्रक्रिया व नैत्रदान से जुड़ी भ्रान्तियों पर विस्तार से जानकारी दी गयी । इसके साथ ही  कॉर्निया की अंधता के कारण व उनके निवारण पर भी विस्तार से बच्चों को समझाया गया ।

जेसीआई कोटा स्टार के अध्यक्ष विशाल रस्तोगी ने कहा कि मृत्यु बाद शरीर का कोई मोल नहीं है,यदि जलाने-दफ़नाने से पहले मृत देह के कोई अंग से किसी के जीवन को बेहतर किया जा सकता है तो,हर धर्म-समाज-वर्ग के लोगों को इस नेक कार्य के बारे में अपने परिवार के सदस्यों को बताना चाहिये ।

विधालय की प्राचार्या श्रीमति सावित्री शर्मा ने कहा कि,देश को अच्छे नागरिक देने के लिये अच्छी शिक्षा के साथ साथ ,समय समय पर इस तरह के सामाजिक कार्यों की कार्यशाला से बच्चों में न सिर्फ समाज,देश के प्रति दायित्व बढ़ता है,बल्कि उनमें नई ऊर्जा व आत्मविश्वास का संचार करता है ।

कार्यशाला के अंत में विद्यार्थियों के लिये, सम्बंधित विषय पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया,सवालों का सही ज़वाब देने वाले बच्चों को जेसीआई कोटा स्टार द्धारा शाइन मेडल पहना कर पुरुस्कृत किया गया । इस कार्यशाला में शाइन इंडिया फाउंडेशन से डॉ संगीता गौड़,स्वीकृति गालव,पूर्णिमा बंसल भी मौजूद रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...