आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जनवरी 2021

"माँ मुझे थोडा आराम करना है.."

 

"माँ मुझे थोडा आराम करना है.."
स्कूल, क्लास, पढ़ाई से थक कर बेटी ने माँ से कहा।
"अरी बिटिया अच्छी पढ़ाई कर, बाद मे आराम ही तो करना है .."
बिटिया उठी , पढ़ने बैठी और फिर *आराम करना*तो रह ही गया। ..*
"माँ मुझे थोडा समय दो.. दो घडी आराम कर लू" ऑफिस से थक कर आयी बिटिया ने कहा.." मैं थक गई हू"....
अरी शादी कर ले और सेटल हो जा.. फिर आराम ही करना है ..
बिटिया शादी के लिए तैयार हो गई और.. *आराम करना तो रह ही*गया.*
"अरे इतनी क्या जल्दी है.. एकाध साल रुकते है ना.."
"अरी समय के साथ बच्चे हो जाए तो टेंशन नहीं , फिर आराम ही आराम है ..."
बिटिया माँ बन गई और *आराम करना तो रह ही*गया..*
"तुम माँ हो.. तुम्हें ही बच्चे के साथ जागना पड़ेगा.. मुझे सुबह ऑफिस जाना है ..बस थोडे दिन.. बच्चे बड़े हो जाए फिर आराम ही आराम है.....
वो बच्चों के लिए कई रातें जागी और *आराम करना*तो रह ही गया..*
"सुनो जी.. बच्चे अब स्कूल जाने लगे है.. अब तो दो घडी बैठने दो आराम से..
"बच्चों की तरफ ध्यान दो , उनको पढ़ा लो फिर आराम ही आराम है"।
बच्चों का प्रोजेक्ट बनाने बैठी.. *और आराम करना*तो रह ही गया..*
" बच्चे पढ़ लिख कर अपने पैरों पर खड़े हो गए ,अब कुछ आराम कर लू ."
"अब बच्चों की शादी करनी है.. ये जिम्मेवारी पार पडे के फिर आराम ही आराम है ."
उसने हिम्मत जुटाई.. बच्चों की शादी का काम निपटाया.. *और फिर* *आराम करना तो रह ही*गया..* .
"बच्चों का अपना संसार चलने लगा ,अब मैं ज़रा आराम कर लू .."
"अरी अब अपनी बिटिया माँ बनने वाली है , पहला बच्चा मायके मे होगा ना.. चलो तैयारी करे ."
हमारी बिटिया की डिलीवरी हो गई *और* *आराम करना रह ही* *गया..*
"चलो, ये जिम्मेदारी भी पूरी हुई , अब आराम "
"माँ जी, मुझे नोकरी पर वापस जाना होगा ..तो आप आरव को सम्भाल लेंगी ना ?"
नाती के पीछे दौड़ते दौड़ते थक गई *और* *आराम करना रह ही* *गया ..*
"चलो नाती भी बड़ा हो गया अब.. सारी जिम्मेदारियाँ खत्म... अब मैं आराम करूंगी.."
"अरी सुनती हो , गुठने दुख रहे है मेरे , मुझसे उठा नही जा रहा ..Bp भी बढ़ गया है शायद , डायबिटीस है सो अलग ..डॉकटर ने परहेज़ करने को कहा है .."
पति की सेवा मे बचा-खुचा जीवन गुज़र गया *..और.. आराम* *करना तो रह ही गया ..*
एक दिन भगवान खुद धरती पर आए और कहा.." आराम करना है ना तुझे ? उसने हाथ जोड़े और भगवान उसे ले गए ..आखिरकार उसे *आराम मिल ही गया ,*
*हमेशा के लिए ..!!!*
सभी स्त्रियों को समर्पित।
किसने लिखा है ये तो पता नहीं ...पर मुझे अच्छा लगा इसलिए भेज दिया 🙏🏼
..

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...