आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 मार्च 2011

जेन धर्मावलम्बियों ने किया १०८ कलशों का महामस्ताभिषेक

राजस्थान और फिर राजस्थान में हाडोती हाडोती में कोटा जेन धर्मावलम्बियों का तीर्थ बनता जा रहा हे यहाँ से पास में ही श्री महावीरजी हे तो दूसरी तरफ खानपुर चान्द्खेदी हे कोटा में भी जेन धर्मस्थलों की भरमार हे यहाँ कल आदिनाथ जयंती पर जेन धर्मावलम्बियों ने १०८ कलशों का महामस्ताभिषेक किया हे . 
कल कोटा में जेन श्रद्धालुओं ने भक्ताम्बर विधना प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए ४८ कलश और ४८ श्रीफल चढा कर म्हाम्स्ताभिशेक किया . जेन धर्मावलम्बियों के अनुसार आचार्य मांगी तुली को एक दुष्ट राजा ने केद कर लिया था और फिर उन्हें ४८ तालों में केद किया था कहते हें के इस अवसर पर महाराज ने भक्ताम्बर स्त्रोत की रचना की थी जो बाद में महाकाव्य स्तुति के रूप में प्रसिद्ध हे जेन मुनि महाराज ने इस अवसर पर जब भगवान की स्तुति की तो खुद बा खुद जेल के सभी ४८ ताले खुल गए और यह देख खुद दुष्ट राजा भी भोचक्का रह गया तब से ही म्हाम्स्ताभिशेक भक्ताम्बर स्त्रोत महाकाव्य रचना का चलने हे जो दुष्टों द्वारा दिए गये दुखों को दूर करता हे ऐसी मान्यता हे . अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...