आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जनवरी 2011

इस बार मकर सक्रांति भी दो दिन मनाई जाएगी

देश में मकर सक्रांति का त्यौहार इस बार दो दिनों तक याने १४ और १५ जनवरी को मनाया जाएगा लोग दो दिन पूजा पाठ तिल चट्टे और पतंगबाजी का मजा ले सकेंगे , सूरज मकर सक्रांति के दिन ६.१४ बजे राशि में प्रवेश करेंगा और इसी के साथ ही सूरज जो प्रथ्वी से काफी दूर चला गया था अब प्रथ्वी के नजदीक आ जायेगा ,इस दिन सूरज दक्षिण से उत्तर के तरफ आता हे जिसे धार्मिक रूप से सूरज को देवलोक की तरफ आना कहते हें और इसी के साथ एक माह से रुके पढ़े सभी शुभ कार्य लोग करना शुर कर देते हें । दुसरे शब्दों में कुछ लोग सूरज को बाल्यावस्था से व्र्द्धाव्स्था की तरफ भी जाना कहते हें और इसीलियें इस दिन से ही ठंड की कमी और गर्मी की शुरुआत सी होने लगती हे । दिन बढ़े रातें छोटी होने लगती हे, धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन सूर्य स्नान स्वास्थ के लियें लाभदायक हे और आँखों की रौशनी के लियें भी ठीक रहता हे इसीलियें इस दिन पतंगबाजी होती हे ताके आसमां पर पतंग के नाम पर लोगों की निगाहें सूरज के सामने हों और आँखों को फायदा पहुंचे इस लियें दो दिन की मकर सक्रांति पर सभी को अग्रिम हार्दिक बधाई ...... । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

1 टिप्पणी:

  1. महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्‍वविद्यालय, वर्धा के ब्लॉग हिन्दी विश्‍व पर राजकिशोर के ३१ डिसेंबर के 'एक सार्थक दिन' शीर्षक के एक पोस्ट से ऐसा लगता है कि प्रीति सागर की छीनाल सस्कृति के तहत दलाली का ठेका राजकिशोर ने ही ले लिया है !बहुत ही स्तरहीन , घटिया और बाजारू स्तर की पोस्ट की भाषा देखिए ..."पुरुष और स्त्रियाँ खूब सज-धज कर आए थे- मानो यहां स्वयंवर प्रतियोगिता होने वाली ..."यह किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के विश्‍वविद्यालय के औपचारिक कार्यक्रम की रिपोर्टिंग ना होकर किसी छीनाल संस्कृति के तहत चलाए जाने वाले कोठे की भाषा लगती है ! क्या राजकिशोर की माँ भी जब सज कर किसी कार्यक्रम में जाती हैं तो किसी स्वयंवर के लिए राजकिशोर का कोई नया बाप खोजने के लिए जाती हैं !

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...