आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 सितंबर 2024

तेरापंथ युवक परिषद की नेत्रदान जागरुकता कार्यशाला संपन्न

  तेरापंथ युवक परिषद की नेत्रदान जागरुकता कार्यशाला संपन्न

अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद  के 60 बेमिसाल साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 15 सितंबर से 30 सितंबर तक पूरे भारतवर्ष में नेत्रदान जागरुकता अभियान का आयोजन किया गया ।

इसी क्रम में कल गुलाबबाड़ी, रामपुरा स्थित तेरापंथ भवन में तेरापंथ युवक परिषद द्वारा नेत्रदान के विषय पर संपूर्ण जानकारी के लिए प्रमुख वक्ता के तौर पर शाइन इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़ को आमंत्रित किया गया था । यह कार्यक्रम,श्री महाश्रमण जी की सुशिष्या शासन श्री साध्वी धनश्री जी ठाणा -4 के सानिध्य में किया गया ।

डॉ. कुलवंत गौड़ आँखों की उचित देखभाल और नैत्रदान के विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि, मृत्यु के बाद भी हमारी आंखों का पारदर्शी हिस्सा जिसे कॉर्निया कहते हैं,उसकी कोशिकाएं 6 से 8 घंटे तक जीवित रहती हैं । मृत्यु के बाद 10 मिनट की छोटी सी प्रक्रिया द्वारा मृत शरीर से कॉर्निया प्राप्त किया जाता है । इस प्रक्रिया में किसी भी तरह का कोई रक्त नहीं आता है, ना ही चेहरे पर कोई विकृति आती है ।

डॉ. कुलवंत गौड़ पिछले 15 सालों से नि:स्वार्थ इस पुनीत कार्य को बड़े ही सफलता के साथ कर रहे है । कॉर्निया की अंधता से पीड़ित एक बच्चे ने, उनके जीवन को नेत्रदान के दिशा में एक बड़ा कार्य करने को प्रेरित किया,और जन-कल्याण के क्षेत्र में नेत्रदान में अपना तन मन धन सब कुछ समर्पित कर दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत में तेयूप साथियों ने लक्ष्य है ऊंचा हमारा गीत गाकर किया ।  सभा से धर्मचंद जैन ने संचालन करते हुए इस सेमिनार में पधारे हुए अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ मिलकर नेत्रदान जागरुकता के बैनर विमोचन किया।  सभा अध्यक्ष गजराज बोथरा ने कहा सेवा के प्रति परिषद साथी सदा ही तत्पर रहते है और मानव कल्याण में हमेशा आगे रहते है । अंत में परिषद के अध्यक्ष सचिन जैन ने  समाज जन का धन्यवाद ज्ञापित कर एक उदाहरण देते हुवे सभी को नेत्रदान करने कि प्रेरणा दि और सभी को नेत्रदान संकल्प पत्र भरने के लिए आग्रह किया ।

समाचार प्रदाता

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...