आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 मई 2024

. डॉ गौड़ ने कॉर्निया के सही संकलन और गुणवत्ता का प्रशिक्षण प्राप्त किया

 . डॉ गौड़ ने कॉर्निया के सही संकलन और गुणवत्ता का प्रशिक्षण प्राप्त किया
2. कॉर्निया के श्रेष्ठ संकलन और उत्तम गुणवत्ता का दो दिवसीय प्रशिक्षण जयपुर में सम्पन्न
3. कॉर्निया के श्रेष्ठ संकलन और उत्तम गुणवत्ता से प्रशिक्षित हुए डॉ गौड़

संपूर्ण हाडोती संभाग में शाइन इंडिया फाउंडेशन के द्वारा विगत 13 वर्षों से नेत्रदान अंगदान और देहदान के प्रति शहर वासियों को अनवरत जागरूकता अभियान के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है । संस्था के सहयोग से अभी तक 2352 नेत्रों का संकलन संपूर्ण हाडोती संभाग से प्राप्त कर जयपुर के आई बैंक सोसायटी ऑफ राजस्थान,जयपुर को भेजा जाता है । जहां से इनका नि:शुल्क प्रत्यारोपण कॉर्निया कि अंततः का दुख भोग रहे मरीजों में किया जाता है ।

ज्ञात हो कि,राजस्थान से प्राप्त कुल नेत्रदान में,हाडोती संभाग काफी अच्छे प्रतिशत का योगदान देता है । नेत्रदान का प्रतिशत बढ़े, और प्राप्त होने वाले कॉर्निया की गुणवत्ता और अधिक उत्तम हो,इसी सन्दर्भ में आई बैंक सोसाइटी ऑफ़ राजस्थान,जयपुर द्धारा श्रॉफ आई बैंक,नई दिल्ली और जर्मन सोसाइटी ऑफ टिशू ट्रांसप्लांटेंशन,जर्मनी के मार्गदर्शन में कॉर्निया डोनेशन और आई बैंकिंग के विषय पर,जयपुर के एक निज़ी होटल में दो दिवसीय ट्रेनिंग का आयोजन किया गया था ।

कोटा से ईबीएसआर-बीबीजे चेप्टर कॉर्डिनेटर और शाइन इंडिया फाउंडेशन के डॉ कुलवंत गौड़ सहित राज्य भर के कॉर्निया संकलन करने वाले टेक्नीशियन ने इसमें भाग लिया, दिल्ली से आई टीम ने सभी टेक्नीशियन का कॉर्निया संकलन की प्रक्रिया और शोकाकुल परिवार के सदस्यों की नैत्रदान के विषय पर समझाइश करने के तरीके का चयनबद्ध परीक्षण किया,जिसमें डॉ गौड़ को पूर्ण दक्ष माना गया,इसके लिये श्रॉफ आई बैंक,नई दिल्ली और जर्मन सोसाइटी ऑफ टिशू ट्रांसप्लांटेंशन,जर्मनी द्धारा ट्रेनिंग में भाग लेने का सर्टिफिकेट सीनियर मैनेजर (आई बैंक) राखी नाथावत और आई बैंक मैनेजर (टेक्निकल) श्री सुरेंद्र दीक्षित ने प्रदान किया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...