आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 नवंबर 2023

माँ सिर्फ दुआओं का नाम है , जो लोग अपनी माओ के मुखालिफ होकर , उनके खिलाफ सोचते हैं , उनके लिए भी माँ सिर्फ दुआओं का पिटारा होती है , मोहब्बत होती है , हिदायत होती है , मार्गदर्शक होती है

 माँ सिर्फ दुआओं का नाम है , जो लोग अपनी माओ के मुखालिफ होकर , उनके खिलाफ सोचते हैं , उनके लिए भी माँ सिर्फ दुआओं का पिटारा होती है , मोहब्बत होती है , हिदायत होती है , मार्गदर्शक होती है , हमदर्द होती है , बच्चों के ऊपर आने वाली , हर मुसीबत खुद अपने ऊपर झेलने वाली होती है , यह में कोई नई बात नहीं कह रहा हूँ , हर शख्स इस सच को जानता है , कहता भी है के माँ के पैरों के नीचे जन्नत होती है , लेकिन माओं से हमारा सुलूक क्या है ,केसा है , खुद ही आत्मचिंतन करने वाला हो सकता है , माँ होती है ,तो होती ही है , लेकिन अल्लाह ना करे , जब माँ नहीं होती ,तब भी माँ बच्चों के ही साथ होती है , एक हौसला होती है , हिम्मत होती है , एक खुशनुमा मुस्तक़बिल , माँ सिर्फ माँ होती है , में झाड़ियों में ,नालों में बच्चों को मरने के लिए छोड़ कर जाने वाले क्रूर राक्षस माओं के लिए यह सब नहीं लिख रहा हूँ , लेकिन  जिस माँ ने पूरा गर्भ में रखा , जन्म दिया , पाला पोसा , बढ़ा किया , रातों की नींद हराम की , उन माओं को मेरा सलाम सेल्यूट , इस  मामले में एक वाक़िया कमोबेश मेरे साथ हुआ ,, हाल ही में अचानक मेरे सीने में तेज़ दर्द उठा , यूँ तो दो तीन महीने से लगातार रुक रुक कर दर्द था ,लेकिन जब असहनीय दर्द हुआ , तो फिर बच्चों ,, माँ , बीवी और भाई रिश्तेदार वगेरा का दबाव बना , डॉक्टर से पूरा चेकअप ज़रूरी है , एक मित्र डॉक्टर ने , इसे मसल्स पेन बताया , तस्सली हुई , लेकिन माँ दुआएं करती रहीं , और हर हाल में पीछा करके , डॉक्टर को दिखाने के लिए मजबूर किया , ज़ाहिर है , माँ ने डॉक्टर्स की जांच रिपोर्ट आने तक , दुआए , दुआएं बेशुमार दुआएं की होंगी , हर अला बला ,से हम महफूज़ रहें यह दुआएं भी की होंगी , और यक़ीनन जिंतना में मेरी माँ को जानता हूँ , उन्होंने अल्लाह से यह भी दुआ की होगी के कोई आफत , अगर मेरे बेटे पर आने वाली हो , तो वोह आफत मेरे ऊपर ले आना, , मेरे बेटे को माफ़ कर देना , खेर , अल्लाह के भेद अल्लाह जानता है , माँ और अल्लाह के बीच की दुआएं अल्लाह ही जानता है , में बेटे के साथ डॉक्टर के पास गया , खून ,पेशाब , जांच  ईको , टी एम टी सहित जो भी जांचे ज़रूरी थीं सब हुईं , और अल्लाह का शुक्र रहा , के ब्लड प्रेशर ज़्यादा होने के अलावा मेरे जिस्म में कोई बढ़ी खराबी ना आई ,, माँ ने दुआएं दी ,, खुश हुईं , सर पर हाथ रखा , हमें खुशियों में शामिल होने बाहर जाना था , माँ की  दुआओं के साथ चले गए, , लेकिन शायद दुआएं तो माँ की दूसरी रही होंगी , बेटे की बला अपने सर मांग ली होगी , तो बस , माँ वाकर से चलते वक़्त बेलेंस बिगड़ने से गिरी और उनके  कूल्हे के पास की हड्डी टूट गई , छोटे भाई ने तुरंत अस्पताल पहुंचाया , हम पहुंचे , दुआयें की ,, इलाज हुआ , अल्लाह का शुक्र है , आपकी दुआओं से वोह , अब ठीक है , बेड रेस्ट पर हैं , तकलीफ में तो हैं , लेकिन फिर भी ,तंदरुस्ती की तरफ हैं , दुआएं कीजिये , अल्लाह उन्हें सलामत रखे , जल्द शिफा अता फरमाए , फिर से चलता फिरता करे , ,लेकिन यह हादसा ,, हादसा हो सकता है , मेरे लिए तो सिर्फ एक सबक़ है , माँ की दुआओं का अहसास है  , के मेरी अला बला माँ ने मुझे तंदरुस्ती दिलवाकर खुदने अपने सर ले ली , अल्लाह माँ को सलामत रखे , जिनके माँ है , वोह क़ीमती धरोहर है , उसे सभी संभाल कर रखे , दुआओं का खज़ाना है , माँ की नाराज़गी , समझाइश , मार्गदर्शन , खाने के लिए ज़बरदस्ती ज़िद , यह खाले  वोह खाले ,, यह पहन , ले वोह पहन ले , दुबला  बहुत हो गया है , कुछ खाया पिया कर वगेरा वगेरा ,  मनुहार है , प्यार है , ज़िम्मेदारी है , अहसास है , तुम उसे झिड़को मत , झगड़ों मत , अदब करो , दुआएं लो , जिनकी माँ जन्नतुल फिरदोस में आराम फरमा है, उनके लिए भी माँ एक अहसास है , एक हिम्मत है एक ताक़त है , जिनके पास माँ नहीं है , वोह उसे याद करके रोते हैं  और जिन्हे अल्लाह ने , माँ की हिफाज़त में खुशियों के साथ हिफाज़त में रखा है , उन्हें माँ का दर्द ही नहीं , माँ का उन्हें अहसास ही नहीं , माँ की उन्हें क़द्र ही नहीं , अल्लाह सभी की माँ को अपनी हिफाज़त में रखे और बेटों को , उनके खिदमतगार बनाये रखे , लेकिन जो लोग अपनी माँ के होने के बाद भी , उसकी क़द्र नहीं करते उनके लिए हिदायत है , वोह ज़रा समझे  सोचें , उसकी क़द्र करें , फिर मत कहना पहले समझाया  नहीं था ,, अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...