आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 जून 2023

अख्तर खान 'अकेला' के जन्मदिन पर विशेष 'कीबोर्ड पर उंगलियां नृत्य करती हैं शब्दों के रंगबिरंगे इंद्रधनुष का आभास करती हैं'

 

अख्तर खान 'अकेला' के जन्मदिन पर विशेष
'कीबोर्ड पर उंगलियां नृत्य करती हैं शब्दों के रंगबिरंगे इंद्रधनुष का आभास करती हैं'
(डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)
कम्प्यूटर के कीबोर्ड पर जब उंगलियां नृत्य करती हैं तो जहन से शब्दों की कल्पनाओं से बना रंगबिरंगा इंद्रधनुष पढ़ने वाले की आंखों के सामने उसकी स्मृतियों का चलचित्र बना देता हैं। कहीं बार तो पढ़ने वाला ही आवक रह जाता है कि क्या यह वही है जिसके बारे में कहा गया लिखा गया है। अपने ही गुणों खूबियों से अनजान लोगों का रूपक इतना प्रभवि होता है कि कलम का लोहा मानते हुए नहीं अघाते हैं। जी हां मैं बात कर रहा हूं एडवोकेट, पत्रकार, लेखक, समीक्षक, स्तम्भकार, टिप्पणीकार सोशल एक्टिविस्ट, समाजसेवी अख्तर खान 'अकेला' की जिनका आज जन्मदिन है। स्वभाव से मिलनसार, सब के हमदर्द, स्पस्टवादिता, दोस्तों के दोस्त, मधुर और मजबूत सम्पर्क, समान भाव से खुशियां बांटने वाले भाई अख्तर पेशे से एडवोकेट है और वकालत की दक्षता और दक्षता और क्षमता से मालमल है। हर दिल अज़ीज़ अख्तर हज़ारों के दिलों पर राज करते हैं। समाजसेवी हो या राजनीतिज्ञ, उद्यमी, डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशानिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी, किसी भी क्षेत्र का विशेषज्ञ, व्यक्तित्व हो या हो पत्रकार साहित्यकार सभी इनकी लेखनी का प्रमुख विषय होते हैं। प्रतिभाओं के व्यक्तित्व को अपनी लेखनी से निखारते हैं, प्रोत्साहित करते हैं और अन्यों को प्रेरित करते हैं। समसामयिक सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, धार्मिक एवं अन्य ज्वलंत विषयों पर भी अपनी राय को बेबाकी से लिखने में जरा भी कंजूसी नहीं बरतते लेखन में इनका अपना पक्ष महत्वपूर्ण होता है, किसी की पसंद या नापसंद नहीं कोई नाराज़ होगा या खुश होगा इसकी तनिक भी परवाह किये बिना स्वतंत्र अभिव्यक्ति के लिए निज पहचान बनाते हैं। इस कारण कई बार इन्हें लोगों की इनकी आलोचना भी सहनी पड़ती हैं तो उसे अन्यथा न लेकर विचलित नहीं होकर खुले मन से स्वागत करते हैं और इससे इनके विचारो में और मजबूती आती है । सोशल मीडिया
फेस बुक पर इन सब के साथ-साथ इनकी काव्यात्मक तुकबंदियाँ भी खूब भाती हैं। प्रियजन का जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ, किसी भी क्षेत्र की उपलब्धि, बधाई देने में अव्वल रहते हैं वहीं विछोह पर संवेदना प्रकट करने में भी किसी से पीछे नहीं रहते। सोशल एक्टिविस्ट की रूप में अपनी अलग ही पहचान रखते हैं। कई दैनिक समाचार पत्रों में स्थानीय संपादक एवं मुख्य संवाददाता के रूप में कार्य करने का लंबा अनुभव हैं। विषय वक्ता सामाजिक सौहार्द एवं खोजी पत्रकार के लिए स्व. शरद स्मृति सम्मान एवं 'सोशल मीडिया एक्टिविस्ट एवं उत्कृष्ठ हिंदी ब्लॉग लेखन' के लिए सम्मानित किया गया हैं। उर्दू एवं हिंदी विषयों में स्नातकोत्तर, विधि में एलएलबी, डिप्लोमा इन क्रिमनोलॉजी एवं पत्रकारिता में स्नातकोत्तर की डिग्रियां हासिल कर अपनी शैक्षणिक योग्यता को बढ़ाया। अख्तर पेशे से एडवोकेट हैं और वकालत की दक्षता और से परिचय हुए कोई 30 साल हो गए। करीब ढाई वर्ष तक मेरे द्वारा प्रकाशित पाक्षिक टुडे आई समाचार पत्र का सफलतापूर्वक सम्पादन किया।
मेरे साथ इन्होंने अनेक स्मारिकाओं का सम्पादन किया और कई पुस्तकों के लेखन में मेरे पूर्ण सक्रिय सहयोगी एवं मार्ग दर्शक बने अनेक सामाजिक एवं राजनीतिक संस्थाओं में भी सक्रिय रूप से जुड़े हैं। व्यक्तिगत एवं सामाजिक तौर पर सब का भला सोचने वाले अपने समाज की उन्नति और प्रगति के लिए भी सदैव चिंतनशील और सक्रिय रहते हैं। स्वयं तनाव रहित रह कर साथियों को भी तनाव रहित रखना, सबको सम्मान देना और हँसना-हंसाना इनका मौलिक स्वभाव हैं।
आज जबकि इनके जन्मदिन का स्मरणीय पावन अवसर है सभी हितेषी इन्हें दिली मुबारकबाद प्रेषित कर इनकी सुदीर्घ आयु और स्वास्थ की कामना कर रहे हैं। बढ़ती रहें, पैनी होती रहे कलम की रवानी, मिलता रहे कलम का सुयश और इनके विचारों एवं लेखनी का प्रकाशपुंज और अधिक प्रकाश मान हो कर राह दिखाता रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...