आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 मार्च 2023

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

 

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न
चिरंजवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी सभी रोगियों को लाभ दें- जिला कलक्टर
कोटा 28 मार्च। जिला कलक्टर ओपी बुनकर की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिकतम रोगियों को लाभ देने के लिए निर्देशित किया।
जिला कलक्टर ने कहा रोगियों में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रति विश्वास पैदा करें ताकि अधिक से अधिक से लोग चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ ले सकें। उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम में अंतरा डोज़ के लिए प्रत्येक एएनएम को लक्ष्य देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा समस्त कार्यों की रिपोर्टिंग उसी दिन ऑनलाइन पोर्टल पर इंद्राज की जाए, विभागीय समस्याओं के लिए मासिक बैठक का इंतजार ना किया जाए, संस्थान किसी भी समय सीएमएचओ या जिला प्रशासन से सीधा संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि प्रत्येक संस्थान में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें।
उन्होंने कहा पीपीआईयूसीडी के लिए जेके लोन एवं न्यू मेडिकल कॉलेज में काउंसलर रखें जाएं ताकि व्यवस्था का लाभ समस्त लोगों को मिल सके। उन्होंने संस्थानों को टीकाकरण एवं एएनसी रजिस्ट्रेशन पर विशेष ध्यान देने के लिए पाबंद किया। जननी सुरक्षा योजना राशि की प्रथम एवं द्वितीय किश्त, शुभलक्ष्मी की तृतीय क़िश्त एवं ई उपकरण वेरिफिकेशन के लिए भी आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
इस अवसर पर एसडीओ अनिल कुमार सिंघल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश सोनी, डिप्टी सीएमएचओ डॉ गोविंद सिंघल, जिला प्रजनन शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ देवेंद्र झालानी, डीपीएम नरेंद्र वर्मा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।
---00---
जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक संपन्न
जल जीवन मिशन के कार्यों में गति लाकर पेयजल उपलब्ध कराएं-एडीएम प्रशासन
कोटा 28 मार्च। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन राजकुमार सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें अधिकारियों से पेयजल परियोजनाओं को अन्य विभागों से समन्वय कर समयबद्धता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त कलक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन आमजन को हर घर जल हर घर नल के सपने को साकार करने के लिए लागू किया गया है अधिकारी जल जीवन मिशन के कार्यों में प्रगति लाने एवं सफल क्रियान्वयन में समस्त विभागों को आपस में पूर्ण सहयोग एवं समय की निश्चितता बनाते हुए कार्य करने की जरूरत है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग, अपने विभाग के साथ पंचायती राज विभाग, पंचायती राज विभाग ,शिक्षा विभाग ,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्व विभाग व अन्य विभागों तथा जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर घर-घर नलों से पानी पहुँचाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत जिले मे स्वीकृत पेयजल परियोजनाओं को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करें जिससे आम लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा सके।
उन्होंने आईएसए को ग्राम पंचायतों में योजना के प्रति जागरूकता के लिए आईईसी गतिविधियां आयोजित कर स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जानकारी देने तथा ब्लॉक स्तर के जनप्रतिनिधियों अधिकारियों तथा ग्राम स्तर पर ग्राम स्तरीय अधिकारियों जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को भागाीदारी के साथ मिलकर कार्य करने के निर्देश दिये।
उन्होंने जिला परिषद पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत के सहयोग से आगामी वित्तीय वर्ष में जिले के समस्त विद्यालयों आंगनबाड़ी केंद्रों उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा ग्राम पंचायतों में नल जल कनेक्शन अनिवार्य रूप से 15वें वित्त आयोग या अन्य मद से तत्काल करने के निर्देश दिए।
अधीक्षण अभियंता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग पीके बागला ने बताया कि जिले में जल जीवन मिशन योजना के तहत गांवों में 41736 घरों में नल कनेक्शन देने हैं जिसमें से 26177 घरों में कनेक्शन दे दिए गए हैं एवं कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि जिले में 4 बृहद पेयजल परियोजनाएं हैं जिनमें बोरावास-मंडाना, नौनेरा, परवन-अकावद तथा रामगंजमंडी-पचपहाड पेयजल परियोजना से जिले के समस्त गावों को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती सरिता, अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग पीके बागला, अधिशासी अभियंता एवं तकनीकी सहायक राज कुमार सक्सेना कोटा, अधिशासी अभियंता जिला ग्रामीण खंड सोमेश मेहरा, परियोजना खंड पुरुषोत्तम सिंघल, भूजल वैज्ञानिक सुबोध मेहता, सीसीडीयू से परामर्शदाता कमल शर्मा, चिकित्सा विभाग से डॉ सुधीर श्रृंगी, शिक्षा विभाग, वन विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, विद्युत विभाग के अधिकारीगण एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता समेत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य गण, आईएसए प्रतिनिधि सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
---00---
जिले में स्टाम्प वेण्डरों के स्टाम्प स्टॉक, विक्रय व भुगतान का कार्य ऑनलाईन प्रारम्भ
कोटा 28 मार्च। राज्य सरकार की बजट घोषणा क्रियान्विति के अनुसार 1 अप्रेल से जिले में समस्त स्टाम्प वेण्डरों के विक्रय रजिस्टर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप मोबाईल एप द्वारा स्टाम्प स्टॉक, विक्रय व भुगतान का कार्य ऑनलाईन प्रारम्भ किया जाएगा।
उप माहनिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक बालकृष्ण तिवारी ने बताया कि बजट घोषणा की अनुपालना में उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक वृत्त कोटा द्वारा संभाग के चारों जिलों के सभी उप पंजीयक एवं उनके पंजीयन लिपिक, तकनीकी कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाकर कोटा वृत्त में कार्यरत् 561 मुद्रांक विक्रेताओं में से 257 मुद्रांक विक्रेताओं अर्थात् 63 प्रतिशत् स्टाम्प वेण्डर्स द्वारा मोबाईल एप से स्टाम्प बिक्री करने के लिए उनके मोबाईल पर मोबाइल एप डाउनलोड कर स्टाम्पों की ऑनलाईन बिक्री आरम्भ कर दी है। उन्होंने शेष सभी स्टाम्प वेण्डर्स से आव्हान किया कि वे 31 मार्च तक आवश्यक रूप से अपने मोबाईल पर स्टाम्पों की ऑनलाईन बिक्री के लिए मोबाइल एप डाउनलोड करवा लें। उन्होंने बताया कि यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो 1 अप्रेल से ऑफलाईन स्टाम्पों की बिक्री नहीं कर सकेंगे और उनके शेष बचे हुए स्टाम्प्स तथा उनका बिक्री रजिस्टर संबंधित उप पंजीयक के माध्यम से जब्त करवा लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष के लिए उनके स्टाम्प विक्रय अनुज्ञा पत्र नवीनीकरण नहीं कर, उन्हें खारिज करने की कार्यवाही की जाएगी।
---00---
स्टेट हाईवे-70 पर टोल शुल्क किया निर्धारित
कोटा 28 मार्च। जिले में कोटा से झरेल के बालाजी वाया ताथेड़ सुल्तानपुर, गणेशगंज, इटावा स्टेट हाईवे-70 पर बीओटी परियोजना के तहत राज्य सरकार से अनुबंध के अनुसार 1 अप्रेल से मैसर्स चेतक जैनको टोलवेज लिमिटेड द्वारा इस मार्ग से गुजरने वाले टोल वसूली योग्य वाहनों से टोल शुल्क लिया जाएगा।
अधीक्षण अभियन्ता सानिवि आरके सोनी ने बताया कि स्टेट हाईवे-70 की उक्त बीओटी सड़क पर अकृषिक उपज ले जाने वाले ट्रेक्टर, ट्रॉलियों सहित कृषि उपज ले जाने और ऐसे प्रयोजन के लिए रजिस्ट्रीकृत ट्रेक्टर ट्रॉलियों द्वारा कोई भी कर संदेय नहीं है, इनके लिए एक तरफा टोल की दरें 15 व वापसी यात्रा के लिए 25 रूपए निर्धारित किए गए हैं। इसी प्रकार टैम्पों, कार, टैक्सी व जीप के लिए एक तरफा 50 व वापसी यात्रा के लिए 80 रूपए निर्धारित किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि मोटर लारी, बस और अन्य भारी मशीनरी जैसे मिट्टी हटाने वाली मशीनरी और मिनी बस के लिए एक तरफा 130 व वापसी यात्रा पर 195 रूपए निर्धारित किए गए हैं। 5 टन तक रजिस्ट्रीकृत लदान भार वाले ट्रकों पर एक तरफा 175 व वापसी यात्रा पर 265 एवं 5 टन से अधिक से रजिस्ट्रीकृत लदान भार वाले ट्रकों पर एक तरफा 265 व वापसी यात्रा पर 400 तथा मल्टी एक्सल ट्रक या ट्रेलर पर एक तरफा 440 एवं वापसी यात्रा पर 660 रूपए निर्धारित किए गए हैं। उक्त दरें आगामी 2 वर्ष तक प्रभावी रहेंगी। उन्होंने बताया कि मासिक पास वाले वाहन एकल यात्रा के निर्धारित शुल्क की 30 गुना दर पर मासिक पास प्राप्त कर सकेंगे।
---00---
अग्निवीरवायु भर्ती के लिए ऑनलाईन पंजीकरण 31 मार्च तक
वायु सेना अधिकारी ने विद्यार्थियों को दी जानकारी
कोटा 28 मार्च। अग्निवीर भर्ती के संबंध में मंगलवार को वायुसैनिक चयन केन्द्र जोधपुर के दल ने राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज में तथा 7 राज एयर एनसीसी विंग कैडेट्स को जानकारी दी। कमान अधिकारी विंग कमांडर अभिषेक सिंह ने जानकारी दी कि अग्निवीरवायु भर्ती के लिए पंजीकरण 17 मार्च से शुरू हो गए हैं। जिसमें 31 मार्च तक https://agnipathvayu.cdac.in पर लॉग इन कर ऑनलाईन पंजीकरण कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि 26 दिसम्बर 2002 से 26 जून 2006 के बीच जन्मे अविवाहित पुरूष एवं महिला उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा विज्ञान संकाय में गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय के साथ एवं कला तथा वाणिज्य संकाय मे किसी भी विषय के साथ 50 फीसदी अंकों के साथ, अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं।
इच्छुक अविवाहित पुरूष एवं महिला उम्मीदवार भर्ती से संबधित विस्तृत जानकारी भारतीय वायुसेना की उक्त आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
---00---
जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में शिविर आज
कोटा 28 मार्च। जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में इंडियन नेवी के अधिकारी की अध्यक्षता में कोटा संभाग के इंडियन नेवी से रिटायर्ड समस्त भूतपूर्व सैनिक एवं विधवाओं तथा उनके आश्रितों के कल्याण एवं सम्पर्क के लिए बुधवार 29 मार्च को प्रातः 10 बजे शिविर का आयोजन किया जाएगा।
रिटायर्ड कर्नल एसके पंजाबी ने इंडियन नेवी से रिटायर्ड सभी पेंशनर, पूर्व सैनिकों एवं विधवाओं से आव्हान किया है कि वे अपने साथ अपने मूल दस्तावेज जैसे डिस्चार्ज बुक, पीपीओ, पहचान पत्र आदि के साथ जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में उपस्थित होकर शिविर का लाभ उठाएं।
---00---
रोजगार सहायता शिविर 4 अप्रेल को
कोटा 28 मार्च। उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय में मासिक रोजगार सहायता शिविर का आयोजन मंगलवार 4 अप्रेल को किया जाएगा। जिसमें निजी संस्थान की विभिन्न कम्पनियों द्वारा भर्ती की जाएगी।
सहायक निदेशक उप क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय राजकुमार मीणा ने बताया कि शिविर में आशार्थियों को निजी क्षेत्र में रोजगार एवं रोजगारपरक प्रशिक्षण के अवसर प्राप्त होंगे। इसके लिए 18 से 35 आयु वर्ग के न्यूनतम सैकेण्डरी कक्षा उत्तीर्ण आशार्थी आवेदन के पात्र हैं। उन्होंने बताया कि इच्छुक आशार्थी निर्धारित तिथि पर उप-क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय में प्रातः 10 बजे शैक्षणिक योग्यता संबंधी मूल दस्तावेज एवं छाया प्रतियों मय 5 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लेकर उपस्थित होकर अवसर का लाभ उठा सकते हैं।
---00---
रात्रि चौपाल निरस्त
कोटा 28 मार्च। पंचायत समिति खैराबाद में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में शुक्रवार 31 मार्च को आयोजित होने वाला दौरा, निरीक्षण एवं ग्राम पंचायत रीछड़िया में रात्रि चौपाल कार्यक्रम को अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दिया गया है।
---00---
अवैध सट्टा रकम सहित चार आरोपी गिरफ्तार
कोटा 28 मार्च। कोटा शहर पुलिस द्वारा सट्टे की खाईवाली करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुये थाना गुमानपुरा एवं भीमगंजमण्डी पुलिस द्वारा चार आरोपियों को अवैध सट्टा रकम के जुर्म में गिरफ्तार किया है।
पुलिस अधीक्षक शहर शरद चौधरी ने बताया कि थाना गुमानपुरा पुलिस द्वारा आरोपी श्रीकान्त उर्फ कान्हा को 1320 रूपए एवं आरोपी रिंकु उर्फ सरफराज को 370 रूपए तथा थाना भीमगंजमण्डी पुलिस द्वारा आरोपी वसीम को 410 रूपए, आरोपी अब्दुल हलीम को 310 रूपए अवैध सट्टा रकम सहित आरोपियों के विरूद्ध धारा 13 आरपीजीओ में प्रकरण दर्ज कर हिरासत में लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...