आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 जनवरी 2021

*अपने पांव के तल्वों पर* *तेल लगा लिया करें

 

*अपने पांव के तल्वों पर*
*तेल लगा लिया करें*
1. एक खातून ने लिखा कि मेरे नाना 87 साल के फौत हुए ना कमर झुकी ना जोड़ों में दर्द ना सर दर्द ना दांत खत्म एक बार बातों बातों में बताने लगे कि:
"मुझे एक सयाने ने मशवरा दिया था उस वक़्त जब मैं कलकत्ता में रेल्वे लाइन पर पत्थर डालने की नौकरी कर रहा था कि सोते वक़्त अपने पांव के तल्वों पर तेल लगा लिया करें बस यही अमल मेरी शिफा और फिटनेस का ज़रिया है-"
2. एक स्टूडेंट ने बताया कि:
"मेरी वालिदा इसी तरह तेल लगाने की ताकीद करती हैं फिर उन्होंने बताया था कि बचपन में मेरी यानी वालिदा की नज़र कमज़ोर हो गई थी जब ये अमल मुसलसल किया तो मेरी नज़र आहिस्ता आहिस्ता बिल्कुल मुकम्मल और सेहतमंद हो गई-"
3. मैंने रात को सोने से पहले पांव के तल्वों पर तेल की मालिश का ये टोटका आज़माया इससे नींद बहुत अच्छी आती है और थकावट खत्म हो जाती है-
4. जिनके तल्वों में गर्माहट और जलन और सर में दर्द रहता हो उन्हें अपने तल्वों पर रोज़ रात में कम से कम तीन मिनट तेल की मालिश करना फायदेमंद रहेगा-
5. जिन्हे थायराइड की बीमारी के सबब पैरों में दर्द रहता है वो रात को सोते वक़्त पांवों के तल्वों पर तेल की मालिश का ये टोटका सुकून देने वाला है-
कोई सा भी तेल सरसों या ज़ैतून वगैरह पांव के तल्वों और पूरे पांव पर लगाएं खास तौर पर तल्वों पर तीन मिनट तक दांये पांव के तल्वे और तीन मिनट तक बांये पांव के तल्वे पर रात को सोते वक़्त मालिश करना कभी ना भूलें और बच्चों की भी इसी तरह मालिश ज़रूर करें सारी ज़िन्दगी का मामूल बना लें फिर क़ुदरत का कमाल देखें आप सारी ज़िन्दगी सर में कंघी करते हैं जूते साफ करते हैं तो सोते वक़्त पांव के तल्वों पर तेल क्यूं नहीं लगाते-
क़दीम चीनी तरीक़ा ए इलाज के मुताबिक़ भी पांव के नीचे 100 के क़रीब Acupressure Points होते हैं- जिनको दबाने और मसाज करने से भी इंसानी आज़ा सेहतयाब होते हैं- इसको Foot Reflexogy कहा जाता है- पूरी दुनियां में पांव की मसाज थैरेपी से इलाज किया जाता है..!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...