आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 अगस्त 2020

*कोरोना संक्रमण के इलाज में कोटा ने बढ़ाया एक कदम*

*कोरोना संक्रमण के इलाज में कोटा ने बढ़ाया एक कदम*
*चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने किया प्लाज्मा थैरेपी बैंक का उद्घाटन*
कोटा 1 अगस्त। चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना में प्लाजमा थेरपी कारगर है, प्लाजमा डोनेट के लिए संक्रमण मुक्त हो चुके नागरिको को प्रेरित करें जिससे प्लाजमा की कमी नही रहे।
चिकित्सा मंत्री शनिवार को वीसी के माध्यम कोटा में प्लाजमा बैंक का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के प्रयास से प्रदेश में कोरोना से मृत्यु दर निरन्तर घाट रही है, इलाज के लिए सुविधाओं में विस्तार हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 5 मेडिकल कॉलेजों में प्लाजमा थेरेपी से इलाज शुरू किया जा चुका है। आने वाले समय में लोग स्वप्रेरणा से प्लाजमा देने आगे आ सकें इसके लिए भ्रांतियां दूर कर प्लाजमा डोनेशन के लिए प्रेरित करना होगा। इससे पूर्व उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए जिला स्तर पर किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की।
*रिकवरी दर बढ़ानी है मृत्यु दर घटानी है..*
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना मरीजों की रिकवरी दर को बढ़ाना तथा मृत्यु दर को घटाना हमारी प्राथमिकता में है। इसके लिए चिकित्सा सेवाओं में संसाधनों की कमी नही आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोटा जिले में कोरोना रोगियों को स्वास्थ्य करने में अच्छा कार्य किया गया है, इसे बरकरार रखना होगा। उन्होंने कोरोना संक्रमण मुक्त हो चके नागरिकों को प्लाजमा डोनेशन के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।
*अन्य जिलों को भी भेज सकेंगे प्लाजमा*
डॉ विजय सरदाना ने जानकारी देते हुए कहा कि कोटा जिला रक्तदान में सदा अग्रणी रहता है प्लाजमा डोनेशन में भी अग्रणी रहेगा। अब तक 11 जनों द्वारा प्लाजमा डोनेट किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अन्य जिलों को भी हम प्लाजमा दे सकेंगे।
*ये रहे उपस्थित-*
वीसी में सम्भागीय आयुक्त कैलाश चंद मीना, जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ विजय सरदाना, सीएमएचओ डॉ भूपेंद्रसिंह तंवर, अधीक्षक मेडिकल कॉलेज अस्पताल डॉ चंद्रशेखर सुशील, एमबीएस डॉ सक्सेना सहित चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...