आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 फ़रवरी 2020

_नगर निकाय चुनाव-2020

_नगर निकाय चुनाव-2020_
*चुनाव आयुक्त ने जिला कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंस कर की तैयारियों की समीक्षा*
जयपुर, फरवरी। प्रदेश के 3 जिलों की 6 नवगठित नगर निगमों में आगामी चुनाव के संबंध में गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री पीएस मेहरा ने संबंधित जिला कलक्टर व अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
शासन सचिवालय के एनआईसी कक्ष में हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में आयुक्त ने कहा कि चूंकि सभी जिलों में परिसीमन के बाद वार्डों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में मतदान केंद्र भी नए बनेंगे। मतदाताओं को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए उन्होंने जिला कलेक्टर्स को सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए।
श्री मेहरा ने कहा कि 15 फरवरी को मतदाता सूची का प्रारुप प्रकाशन हो जाएगा। इसके बाद से निगमों के निवासी जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है और पात्र हैं वे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकेंगे। उन्होंने कहा कि सभी जिला कलक्टर इस बात को सुनिश्चित कर लें कि प्रगणक (बीएलओ) विशेष अभियान की तिथि यानी 16 व 23 फरवरी को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक और अन्य दिवसों में दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक मतदान केंद्रों पर बैठकर आवेदन लें। इसमें किसी भी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाए।
सचिव श्री श्यामसिंह राजपुरोहित ने कहा कि यदि मतदाता सूची पूरी सजगता के साथ तैयार की जाए तो चुनाव प्रक्रिया बेहद सहज हो जाती है। उप सचिव श्री अशोक जैन ने कहा कि कई बार मतदाता सूची में संशोधन के दौरान कई बार ना चाहते हुए भी या फिर तकनीकी कारणों में समूह में मतदाताओं के नाम छूट जाते हैं। अंतिम समय में इन्हें जोड़ना भी संभव नहीं हो पाता। ऐसे में सभी अधिकारी पूर्ण सजगता के साथ मतदाता सूचियों का कार्य करें।
इस मौके पर प्रारूप मतदाता सूची की तैयारी की प्रगति की समीक्षा, प्रारूप मतदाता सूची के सही होने संबधी प्रमाण पत्र प्रेषित करने के संबंध में, प्रगणकों एवं ईआरओ, एईआरओ, द्वारा मतदाताओं के भौतिक सत्यापन किए जाने के संबंध में और संबंधित क्षेत्र के महत्वपूर्ण व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में होने की सुनिश्चितता जैसे कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। सभी जिला कलेक्टर्स ने नगर निकाय चुनाव से जुड़ी तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया।
गौरतलब है कि प्रदेश की छह नवगठित नगर निगम जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण, जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण में आगामी मार्च-अप्रेल माह में चुनाव करवाए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...