हमें चाहने वाले मित्र

04 मई 2017

दूसरे चरण का पुर्नगठन मंजूर

श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गाँधी जी और कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी ने दूसरे चरण का पुर्नगठन मंजूर कर लिया है। पहले चरण में गुजरात, गोवा और कर्नाटक तीन राज्यों के लिए नई टीम का गठन कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष द्वारा किया गया। आज राजस्थान कांग्रेस प्रदेश कमेटी के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में एक नई टीम का गठन किया गया है।
कांग्रेस उपाध्यक्ष द्वारा श्रीमान अविनाश पांडे को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का महासचिव और राजस्थान का प्रभारी नियुक्त किया गया है। राजस्थान में आगामी चुनाव को देखते हुए एक नई युवा सचिवों की टीम को राजस्थान में नियुक्त किया गया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के नए सचिव जो राजस्थान के प्रभारी होंगे वो इस प्रकार हैं-
श्री विवेक बंसल, श्री काज़ी मोहम्मद निज़ामुद्दीन, श्री देवेन्द्र यादव व श्री तरुण कुमार। विवेक
बंसल जी उत्तर प्रदेश से हैं। काज़ी मोहम्मद निज़ामुद्दीन उत्तराखंड के युवा साथी हैं। देवेन्द्र यादव जी व तरुण कुमार दिल्ली प्रदेश से हैं।
इसके अतिरिक्त कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गाँधी जी और कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी ने पंजाब में कैप्टन अमरिन्द्र सिंह जी, जो पंजाब प्रदेश का नेतृत्व बतौर मुख्यमंत्री के तौर पर कर रहे हैं, उनके स्थान पर पूर्व मंत्री श्री सुनिल जाखड़ जी को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी में भी हमारे एक औऱ काबिल साथी किशोर उपाध्याय जी ने लंबे समय तक पार्टी को अपनी सेवाएं दी। चुनाव सम्पन होने के बाद अब एक नई कमेटी का गठन करना पार्टी ने आवश्यक समझा। कांग्रेस अध्यक्ष जी और कांग्रेस उपाध्यक्ष जी ने उत्तराखंड में श्री प्रीतम सिंह जी जो पूर्व मंत्री हैं, विधायक रहे हैं 4 बार, उनको उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है।
वर्तमान में मध्यप्रदेश से सांसद और मशहूर वकील श्री विवेक तन्खा जी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की लीगल और ह्यूमन राईट्स डिपार्टमेंट का चैयरमैन नियुक्त किया गया है। माननीय मिर्ज़ा इरशाद बेग जो हमारे वरिष्ठ साथी हैं और इससे पहले राजस्थान के प्रभारी थे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी ने राजस्थान में और राष्ट्र में दी गई पार्टी के लिए उनकी सेवाओं को सराहा है और वो अब राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रभारी नहीं रहेंगें।
इस प्रकार राहुल गाँधी जी और श्रीमती सोनिया गाँधी जी के द्वारा गुजरात, गोवा, कर्नाटक और राजस्थान इन 4 प्रांतो के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के लिए नई टीम का गठन सम्पूर्ण कर लिया गया है। 2 प्रदेश कांग्रेस कमेटीयों के नए अध्यक्षों की नियुक्ति भी कर दी है जिनका नाम मैंने आपको पढ़कर बताया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के भिन्न-भिन्न विभागों के पुर्नगठन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है लीगल और ह्यूमन राईट्स डिपार्टमेंट के गठन के साथ।
पिछले एक पखवाड़े में इन दो चरणों के पुर्नगठन की प्रक्रिया में 17 नए पदाधिकारी कांग्रेस अध्यक्ष जी और उपाध्यक्ष जी द्वारा नियुक्त किए गए। मुझे ये बताते हुए और आपके संज्ञान में लाते हुए खुशी है कि इनमें से 10 पदाधिकारी 50 वर्ष से कम की आयु के हैं। माणिक टैगोर, पी.सी विष्णु नाथ, अमित देशमुख, राजीव सातव, हर्षवर्धन सपकाल, वर्षा गायकवाड़, जीतू पटवारी, काजी मोहम्मद निज़ामुद्दीन, देवेन्र्त यादव और तरुण कुमार समाज के सब वर्गों और तजुर्बे का प्रतिनिधित्व करते हैं। पिछड़े वर्गों और अति पिछड़े वर्गों के ओबीसी के इन 17 में से 7 पदाधिकारी हैं।
आदरणीय अशोक गहलोत जी, माननीय टेगौर जी, मनु याक्षी गौड़ जी, राजीव सातव जी, डॉ. चेल्ला कुमार जी, जीतू पटवारी जी, देवेन्द्र यादव जी, नए नौजवानों को एक नए नेतृत्व के पदार्पण करने का प्रयास कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष जी ने किया है। इसके अलावा ये प्रयास भी किया गया कि वो लोग जो लंबे राजनीतिक तजुर्बे, प्रशासनिक और राजनीतिक दोनों से निकल कर आए हैं और आज भी जिनमे से अधिकतर सांसद या विधायकों के पदों पर अपने-अपने क्षेत्रों में नेता हैं, जाने पहचानें हैं, उनको मौका दिया गया है।
कांग्रेस का फीडर काडर कांग्रेस के अग्रिम संगठन, कांग्रेस के चारों अग्रिम संगठनों में काम करते हुए 17 में से 10 पदाधिकारी ऐसे हैं जिन्होंने छात्र संगठन या महिला कांग्रेस में काम किया है। आपके संज्ञान में लाना चाहूंगा और हमें इस बात का फख्र है, सबसे वरिष्ठ जो मुख्यमंत्री रहे और केन्द्रीय मंत्री रहे लेकिन उन्होंने अपनी जिंदगी का कार्यकाल छात्र संघ और युवा कांग्रेस से शुरु किया वो अशोक गहलोत साहब जी हैं। वो शीर्षत्तम उँचाईंयों तक देश के नेता रहे। इसके साथ-साथ के.सी वेणुगोपाल जो महासचिव प्रभारी हैं कर्नाटक के, वो केरल में छात्र संघ के अध्यक्ष रहे, केरल में युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रहे, आज सांसद हैं, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रहे। माणिक टैगोर जी जो अध्यक्ष रहे आल इंडिया NSUI के, उन्होंने महासचिव, अखिल भारतीय युवा कांग्रेस के तौर पर काम किया और सांसद भी रहे। पी.सी विष्णु नाथ जी केरल स्टूडेंस और प्रदेश कांग्रेस कमेटी दोनों में लंबे अर्से तक काम किया। अमित देशमुख जी जिन्होंने प्रदेश युवा कांग्रेस के जनरल सेक्रेट्री, वाईस प्रेसिडेंड, विधायक और पीसीसी के महासचिव के तौर पर काम किया। राजीव सातव जी जो युवा कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। हर्षवर्धन सपकाल जी को IYC के एक्जेक्टिव काउंसिल के सदस्य हैं। जीतू पटवारी जी जो मध्यप्रदेश के पूर्व युवा कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। देवेन्द्र यादव जी जो युवा कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव हैं। तरुण कुमार जी जो NSUI के पूर्व राष्ट्रीय सचिव और डूसू के पूर्व सेक्रेट्री हैं,
ये एक अनूठा मिश्रण है तरुणाई और तजुर्बे का। हमें उम्मीद है सारे प्रांतो में जहाँ 2019 से पहले चुनाव होने वाले हैं। इन नई टीम के गठन के साथ एक नई ताकत और नई स्फूर्ति और नया जोश, ये हमारे सब काबिल साथी, वहाँ के संगठन में और वहाँ के साथियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कर पाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...