हमें चाहने वाले मित्र

22 सितंबर 2016

पूजा, पंडे ऑनलाइन मंत्र पढ़ घर बैठे यजमानों को करा रहे पिंडदान



Online memorial in Ujjain
इस तरह लैपटॉप से ऑनलाइन कराते हैं श्राद्ध।
उज्जैन/इंदौर.श्राद्ध पक्ष के दौरान पूर्वजों की आत्मशांति के लिए मध्य प्रदेश में पिंडदान के हाईटेक मामले सामने आ रहे हैं। पिंडदान और तर्पण के लिए देशभर में प्रसिद्ध उज्जैन के सिद्धवट घाट पर हाईटेक श्राद्ध हो रहा है। घाट पर बैठे पंडे-पुरोहित अपने लैपटॉप पर ऑनलाइन मंत्र पढ़ यजमानों से घर बैठे पिंडदान करवा रहे हैं। दक्षिणा भी ऑनलाइन ले रहे हैं पंडे...
- यहां के पंडे श्राद्ध पूजन की दक्षिणा भी यजमान से ऑनलाइन लेते हैं। बता कि श्राद्ध पूजा के बाद एक तय राशि पंडों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।
- श्राद्ध पक्ष की सप्तमी पर गुरुवार को उत्तर प्रदेश गाजियाबाद के अनिल सहगल ने भी लैपटॉप पर ऑनलाइन प्रक्रिया से अपने घर से बैठकर पूर्वजों का श्राद्ध किया।
नेपाल-दिल्ली के यजमान भी करवा चुके हैं ऐसा श्राद्ध
-भैरवगढ़ स्थित सिद्धवट घाट के तीर्थ पुरोहित पं. राजेश त्रिवेदी ने बताया उनके देश-विदेश में रह रहे कई यजमान ऐसे हैं, जो धार्मिक परंपरा में विश्वास रखते हैं।
-वे अपने पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध करना चाहते हैं, लेकिन बिजनेस या दूसरे कामों की व्यस्तता के चलते यहां नहीं आ सकते हैं।
- ऐसे में पूर्ण शास्त्रोक्त प्रक्रिया को अपनाते हुए ही वे लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन मंत्र पढ़कर यजमान को घर बैठे श्राद्ध करवा रहे हैं।
- काठमांडू नेपाल के रहने वाले दिग्विजय पांडे, खिचड़ीपुर दिल्ली के जगतसिंह जैसे कई यजमान इस श्राद्ध पक्ष में अपने घर बैठे लैपटॉप के जरिए उज्जैन के पंडों से ऐसा श्राद्ध करवा चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...