हमें चाहने वाले मित्र

27 अगस्त 2016

कश्मीर में कर्फ्यू के 50 दिन: 15 लाख लोग घरों में कैद, मस्जिदों में खुले कर्फ्यू स्कूल; आतंकी के पिता के साथ श्री श्री ने ट्वीट की फोटो



Kashmir Unrest
आतंकी बुरहान वानी के पिता के साथ श्रीश्री रविशंकर। ये फोटो खुद श्री श्री ने ट्वीट की। उन्होंने लिखा कि बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर वानी दो दिन से मेरे आश्रम में थे हमारे बीच कई मसालों पर बात हुई।
श्रीनगर. कश्मीर में शनिवार को कर्फ्यू के 50 दिन हो गए। देश ही नहीं, शायद दुनिया के किसी हिस्से में लगा सबसे लंबा कर्फ्यू। श्रीनगर में 15 लाख लोग 8 जुलाई से कर्फ्यू और कंटेंजिना तारों के कब्जे में हैं। स्कूल-कॉलेज बंद हैं। दुकानें, कारोबार ठप हो चुका है। नौकरी करने वाले बेबस होकर घरों में बैठे हैं। इन 50 दिनों की तस्वीर देखें तो अब तक 68 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 6500 जवान, 4000 आम कश्मीरी घायल हैं। जवानों की ओर से 3 हजार पेलेट गन की गोलियां चलाई गईं, जिससे 400 लोगों की आंखें प्रभावित हुईं। अलगाववादियों ने 1 सितंबर तक के लिए हड़ताल का कैलेंडर जारी कर दिया है। हालांकि शांति के लिए सियासी कोशिशें भी तेज हो गई हैं। उम्मीद है, जल्द राहत मिलेगी। कश्मीरियों के कैद से भरे इन 50 दिनों की एक रिपोर्ट...

#1. राजनीतिक: राजनाथ का दो बार दौरा, उमर भी दिल्ली आए
- होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह जुलाई और अगस्त में दो बार श्रीनगर गए। राजनाथ ने कहा था कि केंद्र राज्य के साथ एक भावनात्मक रिश्ता चाहता है न कि सिर्फ जरूरत आधारित संबंध।
- उन्होंने सीएम महबूबा मुफ्ती के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। इस मौके पर पहली बार सीएम मुफ्ती ने कड़े तेवर दिखाए।
- उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री और प्रेसिडेंट से मुलाकात की। उधर, राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान में सार्क देशों की बैठक में कहा - आतंकवाद पर लगाम के लिए देशों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की जरूरत।
- अरुण जेटली ने पाकिस्तान में सार्क देशों के फाइनेंस मिनिस्टर्स की बैठक में जाना कैंसल किया। महबूबा ने पहले दिल्ली जाकर गृहमंत्री से मुलाकात की। फिर 27 अगस्त को पीएम से मिलने भी पहुंची।
#2. पाकिस्तान : ब्लैक डे मनाया, आतंकी को शहीद माना
- नवाज शरीफ ने प्रोपेगंडा के लिए शनिवार को 22 सांसदों को लगा दिया। इन्हें कहा है कि अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दा उठाएं।
- उनके मुताबिक ये विशेष दूत अलग-अलग देशों में कश्मीर के लिए लड़ेंगे। ताकि यूएन की बैठक में माहौल बना सकें। भारत ने इस्लामाबाद में होने वाली बातचीत में शामिल होने से इनकार किया।
- पाकिस्तान ने दुनियाभर के देशों में अपने राजदूतों को कहा कि उनके स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कश्मीर मुद्दा उठाएं और उन्हें भरोसा दिलाएं कि कश्मीर पाक का हिस्सा है।
- पाकिस्तान ने अपने स्वतंत्रा दिवस पर स्पेशल ट्रेन पर बुरहान वानी का पोस्टर लगाया था। जिसका नाम ‘आजादी एक्सप्रेस’ रखा।
- आतंकी वानी को पाकिस्तान ने ‘शहीद’ का दर्जा दिया। कश्मीर में हिंसा पर पाक में ब्लैक डे मनाया गया। (
#3. फोर्सेस और अवाम: हिंसा से दोनों को नुकसान
फोर्सेस के 6500 जवान घायल :पुलिसवालों की मौत हुई। इसी दौरान हुए आतंकी हमलों में जम्मू कश्मीर पुलिस के 4 जवान और सीआरपीएफ का एक ऑफिसर शहीद हुआ। अगस्त 19 को सीआरपीएफ ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट को बताया - 3 हजार कार्टिज यानी 16 लाख पैलेट का इस्तेमाल किया है। भीड़ और प्रदर्शनकारियों ने फोर्स की 300 गाड़ियों को जलाया या तोड़ा। 30 पुलिस पोस्ट और सरकारी इमारतों को नुकसान पहुंचाया।
400 युवाओं की आंखों में चोटें :68 लोगों की मौत हुई। पेलेट से 400 युवकों की आंखों में चोट आई है। 4000 लोग घायल हैं। 7472 लोग(जवानों समेत) अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। 266 लोग इलाज करा रहे हैं। 141 एंबुलेंस पर हमले हुए हैं। 9 ड्राइवर जख्मी हुए हैं। 1075 श्रीनगर जनरल हॉस्पिटल रेफर किए गए। 100 लोगों की आई सर्जरी हुई है। बाहर से सर्जन स्पेशलिस्ट बुलाए गए हैं।
सोशल मीडिया में श्री श्री की खिंचाई
- हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर वानी ने आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्री श्री रविशंकर से मुलाकात की है।
- दोनों की मुलाकात रविशंकर के बेंगलुरु स्थित आश्रम में हुई। श्री श्री ने खुद ट्विटर पर फोटो शेयर की। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, मुजफ्फर वानी पिछले दो दिनों से हमारे आश्रम में थे। हम लोगों ने कई मुद्दों पर चर्चा की।
- इस ट्वीट के साथ ही श्री श्री ट्विटर में ट्रेंड करने लगे। सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी आलोचना भी की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...