हमें चाहने वाले मित्र

24 फ़रवरी 2016

हार्दिक पटेल केस में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- पब्लिक प्रॉपर्टी बर्बाद की तो कीमत अदा करो



हार्दिक पटेल। (फाइल फोटो)
हार्दिक पटेल। (फाइल फोटो)
नई दिल्ली.गुजरात में पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के मामले पर सुनवाई के दौरान बुधवार को सुप्रीम कोर्ट सख्त नजर आया। आंदोलन के दौरान पब्लिक प्रॉपर्टी को हुए नुकसान पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में सभी के लिए गाइड लाइन्स तय की जानी चाहिए। कोर्ट ने कहा - पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने वालों से ही हर्जाना वसूला जाना चाहिए। पब्लिक प्रॉपर्टी तबाह नहीं करता कोई...
- कोर्ट ने कहा - अपनी मांगें मनवाने के लिए आप किसी को बंधक नहीं बना सकते।
- बता दें कि पिछले साल अगस्त में पाटीदार समुदाय ने ओबीसी में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन किया था। इस दौरान गुजरात में काफी हिंसा हुई थी।
- हिंसा के दौरान गुजरात में पब्लिक प्रॉपर्टी को काफी नुकसान हुआ था। हार्दिक पटेल पर देशद्रोह का केस चल रहा है और वह इस समय जेल में हैं।
कौन हैं हार्दिक पटेल?
- अहमदाबाद के हार्दिक पटेल कॉमर्स से ग्रैजुएट हैं। पटेल या पाटीदार समुदाय से आने वाले हार्दिक पटेल की उम्र 22 साल है। हार्दिक के पिता बीजेपी के मेंबर हैं।
- हार्दिक ने पटेल समुदाय को रिजर्वेशन दिए जाने की मांग को लेकर पिछले साल सूरत से आंदोलन की शुरुआत की थी।
- 6 जुलाई को नेशनल मीडिया में पहली बार सुर्खियों में आए थे। हार्दिक ने ही गुजरात के मेहसाणा में एक छोटी-सी रैली को बड़ा आंदोलन बना दिया था।
- कहा जाता है कि अपने पड़ोसी लड़के को कम नंबर के बावजूद सरकारी नौकरी मिलने के बाद हार्दिक ने रिजर्वेशन के लिए आंदोलन की शुरुआत की।

पाटीदार समुदाय की मांगें क्या?
- गुजरात की कुल आबादी 6 करोड़ 27 लाख है। इसमें पटेल-पाटीदार लोगों की तादाद 20 पर्सेंट है।
- यह कम्युनिटी मांग कर रही है कि उन्हें ओबीसी स्टेटस दिया जाए, ताकि कॉलेजों और नौकरियों में उन्हें रिजर्वेशन मिल सके।
- राज्य में अभी ओबीसी रिजर्वेशन 27 पर्सेंट है।
- आेबीसी में 146 कम्युनिटी पहले से लिस्टेड है। पटेल-पाटीदार समुदाय खुद को 146वीं कम्युनिटी के रूप में ओबीसी की लिस्ट में शामिल कराना चाहती है।
- राज्य के 120 भाजपा विधायकों में से 40 इसी कम्युनिटी से आते हैं। छह सांसद भी इसी कम्युनिटी के हैं।
- गुजरात में पटेल समुदाय को बीजेपी का मेन वोट बैंक माना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...