हमें चाहने वाले मित्र

21 सितंबर 2015

हज की पाक शुरुआत आज से, सबसे ज्यादा भारत से पहुंचे मुसलमान

काबा शरीफ पर हज यात्री।
काबा शरीफ पर हज यात्री।
मीना। पूरी दुनिया से हज करने के लिए मुसलमान मक्का पहुंच चुके हैं। सोमवार शाम यह यात्रा शुरू होगी। इस बार करीब 30 लाख हाजियों के आने की उम्मीद है। इनमें से ज्यादातर मीना शहर के बाहरी इलाके में रुके हैं। इन्हें यहां आधुनिक टेंटों में ठहराया गया है। क्रेन हादसे से सबक लेते हुए एथॉरिटी ने सुरक्षा चाक-चौबंद की है। हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। पूरी दुनिया से हज करने के लिए मुसलमान दुनिया के केंद्र मक्का आते हैं। यही कारण है कि चारों दिशाओं के मुसलमान हाजिर हूं, ऐ अल्लाह मैं हाजिर हूं, कहते हुए दरबार में पहुंचते हैं। मक्का पहुंचकर खाना-ए-काबा की परिक्रमा करते हैं। हज की प्रक्रिया पांच दिन तक चलती है।

सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार सके
> 1.1 लाख लोगों को तैनात किया गया, सुरक्षा ऐसी परिंदा भी पर न मार सके।
> 5000 कैमरे लगाए गए है, ताकि हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके।
> 1.36 लाख लोग भारत से हज करने के लिए गए हैं, किसी देश से सबसे ज्यादा।
पहली बार मक्का यात्रा पर आईएस का खतरा
छह महीने में आईएस के तीन बड़े हमले, 80 लोगों की मौत
पिछले छह महीने में सऊदी अरब में आतंकी संगठन आईएसआईएस की घुसपैठ बढ़ी है। पिछले पांच महीने में मस्जिद में हुए आतंकी हमले में 53 लोग मारे गए हैं। अगस्त में मक्का से 560 किमी की दूरी पर आभा में हुए आतंकी हमले में 15 लोग मारे गए थे।
अमेरिका और इजरायल की सिक्युरिटी एजेंसी हायर की
इससे निपटने के लिए सऊदी अरब की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी है। एक लाख जवानों को तैनात किया गया है। करीब पांच हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है। जवानों की दर्जनों मॉक ड्रिल कराई गई है। इजरायल और अमेरिका की हाई प्रोफाइल सुरक्षा एजेंसियों को हायर किया गया है।
क्रेन हादसे का असर नहीं
ग्रैंड मस्जिद के क्षतिग्रस्त हिस्से को बंद कर दिया गया गया। मस्जिद के निर्माण में लगी मशीनों को एहतियात के तौर पर हटा लिया गया है। काम भी रोक दिया गया है। तेज हवा और आंधी के चलते यहां निर्माण कार्य में लगी एक क्रेन गिर गई थी। हादसे में 11 भारतीय समेत 107 की मौत हो गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...