हमें चाहने वाले मित्र

18 अगस्त 2015

बिहार को मोदी का पैकेज: जानिए कैसे और कहां खर्च होंगे सवा लाख करोड़ रुपए

...
पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बिहार के लिए सवा लाख करोड़ रुपए के स्पेशल पैकेज का एलान किया। वे आरा में कई सरकारी योजनाओं की शुरुआत करने पहुंचे थे। जेडीयू ने पैकेज को राजनीतिक रिश्वत करार दिया है। पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि यह पैकेज वोटरों को लुभाने के लिए है।
कहां खर्च होंगे सवा लाख करोड़ रुपए?
कितनी रकम (करोड़ रुपए में) किस काम के लिए दिए गए?
54, 713 2775 किमी लंबे हाईवे के साथ-साथ कोसी, सोन और गंगा नदियों पर पुल और 12 रेल ओवरब्रिज बनाने के लिए।
21,476 पेट्रोलियम और गैस सेक्‍टर के तहत बरौनी रिफाइनरी का विस्‍तार करने और रक्‍सौल से नेपाल तक पेट्रोल-डीजल के लिए पाइपलाइन बिछाने के लिए।
पाइप के जरिए घरों तक रसोई गैस पहुंचाने और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को एलपीजी कनेक्‍शन देने के लिए।
नया पेट्रोकेमिकल प्‍लांट बनाने की भी योजना है।
16,130 गांव-कस्‍बों तक बिजली पहुंचाने और बक्‍सर में 1300 मेगावाट का पावर प्‍लांट लगाने के लिए।
13,820 गांवों में 22,500 किलोमीटर लंबी सड़के बनवानें के लिए।
8,870 676 किलोमीटर लंबे रेल रूट पर डबल और ट्रिपल ट्रैक बिछाने के साथ-साथ 574 किलो मीटर लंबे रेल रूट पर बिजली से ट्रेन चलाने की व्‍यवस्‍था करने पर।
3,094
राजेन्‍द्र प्रसाद एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने, नए रिसर्च सेंटर खोलने के लिए।
मछली पालन को बढ़ावा देने, सिंचाई से जुड़ी स्‍कीम लागू करने, खेती में मशीनों का इस्‍तेमाल बढ़ाने के लिए।
तैयार फसल रखने के लिए नए गोदाम बनाए जाने के लिए।
1000 एजुकेशन सेक्‍टर में बोध गया में आईआईएम और भागलपुर के पास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए।
2700 पटना में एक और हवाईअड्डा बनाने के साथ-साथ गया, रक्‍सौल और पूर्णिया के एयरपोर्ट को डेवलप करने के लिए।
1550 स्किल डेवलपमेंट के लिए यूनिवर्सिटी खोलने और एक लाख युवाओं को ट्रेंड करने के लिए।
600 पटना, भागलपुर , गया के मेडिकल कॉलेजों को और बेहतर बनाने के लिए।
600 सात टूरिज्‍म सर्किट डेवलप करने के लिए।
440
डिजिटल बिहार के लिए।
टेक्‍नोलॉजी पार्क्‍स, रूरल बीपीओ, ट्रेनिंग सेंटर, एक हजार नए मोबाइल टॉवर बनाने, बड़े टूरिस्‍ट स्‍पॉट्स पर 30 वाई-फाई हॉटस्‍पॉट बनाने और सर्विस सेंटर्स की संख्‍या बढ़ा कर 8,800 से 26,000 करने के लिए।
आरा में हुए कार्यक्रम में मोदी ने कहा, '' मैं आरा की धरती से बिहार की जनता को किया अपना वादा पूरा करता हूं। मुझे लगा कि 50 हजार करोड़ से कुछ नहीं होने वाला। आज मैं यहां से विशेष पैकेज का एलान करता हूं। 70 हजार करूं कि 80 हजार करूं कि ज्यादा करूं? ...मैं आज वादा करता हूं। बिहार का भाग्य बदलने के लिए सवा लाख करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा, 40 हजार करोड़ की योजनाएं पहले से ही मंजूर की जा चुकी हैं। अगर दोनों को जोड़ दूं तो कुल 1 करोड़ 65 लाख करोड़ होंगे। इसमें नीतीश कुमार सरकार के पास पहले से बचे 8282 करोड़ रुपए शामिल नहीं हैं। ''
नीतीश पर निशाना
मोदी ने कहा, '' बिहार को बीमारू राज्य कहा तो यहां के सीएम नाराज हो गए। उन्होंने डंके की चोट पर कहा- अब बिहार बीमारू राज्य नहीं है। सीएम जी, आपके मुंह में घी-शक्कर। मैं आपकी बात को स्वीकार करता हूं। लेकिन अगर राज्य बीमारू नहीं है तो क्यों आप रोज कहते हैं कि हमें ये दो, हमें वो दो।'' इससे पहले, पटना एयरपोर्ट पहुंचने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम का स्वागत किया। मोदी ने 10 सड़कें बनाने की नींव रखीं और 1 सड़क का उद्घाटन किया।
मोदी पर नीतीश-लालू ने किया पलटवार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी पर पलटवार किया। उन्होंने कहा,''बिहार को विशेष सहायता दिलाने के लिए मेरे प्रयासों को मोदीजी द्वारा याचना बताने पर मुझे इतना ही कहना है कि बिहार और बिहार की जनता के लिए अगर मुझे बार-बार याचक के तौर पर किसी के दरवाज़े जाना पड़े तो इसमें मुझे कोई संकोच नहीं है।'' बिहार के लिए पैकेज एलान पर उन्होंने कहा, ''मुझे पैकेज के डिटेल का इंतजार है। स्पेशल पैकेज मांग नहीं, हक है।'' वहीं आरजेडी सुप्रीम लालू प्रसाद यादव ने भी ट्वीट कर पीएम पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ''स्पेशल स्टेटस और पैकेज में फर्क होता है। वादा तो स्पेशल स्टेटस का किया था।''
आरा में सरकारी प्रोग्राम में पैकेज का एलान करने के बाद मोदी ने सहरसा में भाजपा की परिवर्तन रैली को एड्रेस किया। वहां उन्‍होंने नीतीश कुमार को अहंकारी बताया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...