हमें चाहने वाले मित्र

14 जुलाई 2015

नाराज गिलानी ने किया पाकिस्तान हाई कमिशन की दावत का बायकॉट

फाइल फोटो- हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी।
फाइल फोटो- हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी।
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी ने पाकिस्तान के हाई कमिश्नर के ईद मिलन प्रोग्राम का बॉयकाट कर दिया है। उन्होंने कहा, 'कश्मीर हमारे लिए जिंदगी-मौत का सवाल है। हमें बिना भरोसे में लिए कोई फैसला नहीं कर सकता।प्रतीकात्मक तौर पर विरोध दर्ज कराने के लिए मैं ईद मिलन प्रोग्राम में नहीं जाऊंगा।' पाक हाई कमिश्नर 21 जुलाई को ईद मिलन पार्टी दे रहे हैं। कश्मीर के अलगाववादी नेता रूस के उफा में हुई मोदी-नवाज मुलाकात के दौरान कश्मीर मुद्दे की अनदेखी करने से नाराज हैं।
'दोनों पीएम ने 1 करोड़ से ज्यादा लोगों का भरोसा तोड़ा'
हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के नेता गिलानी ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत के दौरान पाकिस्तान हाई कमिश्नर की ईद मिलन पार्टी के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराते हुए कहा, '10 जुलाई को उफा में जिस तरह दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों के भरोसे को तोड़ा है उसका विरोध करते हुए मैं पाकिस्तान की तरफ से किए जाने वाले ऐसे किसी भी कार्यक्रम का बायकॉट करता हूं।' उन्होंने कहा कि कश्मीर के मुद्दे को कोई भी इग्नोर नहीं कर सकता। गिलानी कहा कि हुर्रियत का कोई भी नेता इस पार्टी में शिरकत नहीं करेगा।
पहले ही होनी थी पार्टी
पाकिस्तान हाई कमिश्नर की तरफ से पहले इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाना था, लेकिन उफा में भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच होने वाली बातचीत का माहौल बनाने के लिए इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था। इफ्तार पार्टी जुलाई की शुरुआत में होनी थी, लेकिन बाद में इस कार्यक्रम को ईद मिलन कार्यक्रम में बदलकर इसका समय 21 जुलाई कर दिया गया है।
भारत जता चुका है विरोध
केंद्र में मोदी सरकार बनने से पहले पाकिस्तान हाई कमिश्नर के ऐसे कई कार्यक्रमों में हुर्रियत नेता शामिल होते रहे हैं। पिछले साल अगस्त में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर अब्दुल बासित के कश्मीर मसले पर बातचीत के लिए हुर्रियत नेताओं को बातचीत का न्योता भेजा था। हुर्रियत नेता नई दिल्ली में पाक उच्चायुक्त से मिले भी थे। इस पर इतराज जताते हुए भारत ने पाकिस्तान के साथ होने वाली विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर दी थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...