आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 जून 2015

सावधान : अब देश में नहीं चलेंगे पेन की स्‍याही लगे नोट..

.

भारतीय रिजर्व बैंक का लोगोनई दिल्‍ली। अगर आप किसी भी नोट पर अपना नाम या नंबर लिखने की आदत रखते हैं तो यह आदत उक्‍त नोट को अमान्‍य करार दे सकती है। जी हां, भारतीय रिजर्व बैंक ने अब तय किया है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में रुपये की स्‍थिति मजबूत करने के लिए ऐसे नोटों का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दिया जाए, जिन पर पेन से निशान बना दिए जाते हैं।
इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंकों को एक सर्कुलर भी जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार 30 जून के बाद पेन के निशान वाले नोट बैंकों में स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे।
भारजीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, बैंकों में बड़े बोर्ड पर दिशा-निर्देश लटकाए गए हैं। जिनमें सभी ग्राहकों से अनुरोध किया गया है कि वे नोट पर लिखने की आदत छोड़ दें। 30 जून के बाद अगर आपने नोट पर कुछ भी लिखा तो उक्‍त नोट की कीमत कागज के टुकड़े के बराबर हो जाएगी....

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...