आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 मई 2015

PM की मौजूदगी में चीन ने भारत के नक्शे से कश्मीर-अरुणाचल को किया गायब


भारत का वह विवादित नक्शा, जो चीन की सरकारी टीवी चैनल द्वारा कथित तौर पर दिखाया गया
भारत का वह विवादित नक्शा, जो चीन की सरकारी टीवी चैनल द्वारा कथित तौर पर दिखाया गया
शियान (चीन). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के पहले दिन ही वहां की सरकारी मीडिया ने अपना असली चेहरा दिखा दिया। मोदी की मौजूदगी में चीन के के सरकारी टीवी चैनल CCTV ने भारत का विवादित नक्शा दिखाया। ट्विटर हैंडल @gauravpandhi ने ट्वीट कर दावा किया है कि जब मोदी चीन के दौरे पर थे, तब सीसीटीवी ने भारत का यह विवादित नक्शा दिखाया। चैनल के फुटेज में कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश गायब है। हालांकि, चैनल पर विवादित नक्शा दिखाए जाने के बारे में भारत या चीन सरकार की तरफ से पुष्टि नहीं की गई है।
उमर अब्दुल्ला ने ली चुटकी
उधर, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता व जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने गौरव पंधी की ट्विटर पोस्ट पर चुटकी लेते हुए ट्वीट किया है, "अमूमन ऐसे मामलों में जो लोग आगबबूला हो उठते हैं, उनकी ओर से कोई विरोध-प्रदर्शन नहीं।"
अरुणाचल को भारत का हिस्सा नहीं मानता चीन
गौरतलब है कि चीन अरुणाचल के कुछ हिस्से को अपना बताता रहा है। चीन का कहना है कि यह विवाद सिर्फ 2,000 किमी तक के क्षेत्र को लेकर है, वह भी ज्यादातर अरुणाचल प्रदेश में। वहीं, कश्मीर को भी वह विवादित क्षेत्र मानता है।
सुषमा स्वराज ने भी उठाया था मुद्दा
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी हालिया बीजिंग यात्रा के दौरान इस समस्या को भविष्य के लिए न छोड़ने और बिल्कुल नए तरह के हल खोजने की सलाह दी थी। बता दें कि पीएम मोदी इस वक्त तीन दिन के चीन दौरे पर हैं। गुरुवार को उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के गृहनगर से की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...