आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 मई 2015

घर में मंदिर बनाने से नहीं होती बरकत, पढ़िए प्रसिद्ध वास्तु विशेषज्ञ की बातें

रांची स्थित पहाड़ी मंदिर में वास्तु विशेषज्ञ डॉ. नरेश सिंगल ने पूजा-अर्चना कर पहाड़ी बाबा की उतारी आरती।
रांची स्थित पहाड़ी मंदिर में वास्तु विशेषज्ञ डॉ. नरेश सिंगल ने पूजा-अर्चना कर पहाड़ी बाबा की उतारी आरती।
रांची। वास्तु विशारद और वास्तुशिल्प से नवाजे गए देश के जाने-माने वास्तु विशेषज्ञ डॉ. नरेश सिंगल मंगलवार को रांची पहुंचे थे। उन्होंने यहां पहाड़ी मंदिर का मुआयना किया। वास्तु के हिसाब से प्रत्येक चीजों की बारीकी से अध्ययन किया। इससे पूर्व नरेश सिंगल पहाड़ी बाबा की पूजा-अर्चना कर आरती में शामिल हुए।
मंदिर में नहीं होता घर

डॉ. नरेश सिंगल ने कहा कि घर में मंदिर नहीं बनाना चाहिए। यह वास्तुशास्त्र के अनुसार नहीं है। यह तो पाखंडी और आलसी लोग बनाते हैं। घर में मंदिर नहीं पूजा स्थल होता है। दोनों में काफी फर्क है। मंदिर में देवता को स्थापित किया जाता है। यह भी कहा कि मंदिर में घर नहीं होता है। वह दैनिक भास्कर से खास बातचीत कर रहे थे।नरेश सिंगल ने बताया कि जिस घर में संतान नहीं है, उनलोगों को गर्भवती स्त्री या गाय की सेवा करनी चाहिए। जिनको पितृ दोष का भय है, उन्हें अपने दोनों हाथों के अंगूठे से मां के पैरों को अंगूठे से स्पर्श करना चाहिए। घर में बॉक्स वाले पलंग में बर्तन, पढ़ाई के किताब-कॉपी नहीं रखना चाहिए। अच्छा नहीं होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...