आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 मई 2015

गुर्जर आंदोलन: आंदोलनकारियों ने फिर बंद करवाया जयपुर-आगरा हाईवे

दौसा के सिकंदा चौराहे पर गुर्जर आंदोलनकारियों ने सड़क पर टायर जलाकर जाम लगाने की कोशिश की।
दौसा के सिकंदा चौराहे पर गुर्जर आंदोलनकारियों ने सड़क पर टायर जलाकर जाम लगाने की कोशिश की।
जयपुर/दौसा. राजस्थान में आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जर समुदाय का आंदोलन हिंसक होता जा रहा है। सोमवार को गुर्जर आंदोलनकारी और सैनी समुदाय के बीच विवाद हिंसक झड़प में बदल गया। आंदोलनकारी रेल की पटरियों पर जमे हुए हैं जिसके कारण करीब 45 ट्रेन्स को रद्द करना पड़ा है। सड़क यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हालात बिगड़ते देख केंद्र सरकार ने अर्द्ध सैनिक बलों की 14 टुकडि़यां राजस्थान में तैनात कर दी हैं। सुरक्षा बलों ने सख्ती दिखाते हुए जयपुर-आगरा हाईवे को खुलवा दिया। लेकिन शाम होते-होते प्रदर्शनकारियों ने हाईवे फिर से बंद करवा दिया। गुर्जर समाज के नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने सरकार से कहा है कि अगर बातचीत करना है तो उनके प्रतिनिधि को बवाना आना होगा। बैंसला पर राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज किया जा चुका है।
गुर्जर और सैनी समुदाय में मारपीट

दौसा के सिकंदरा चौराहे पर आंदोलनकारियों ने राजस्थान रोडवेज की बसों में तोड़फोड़ की। खबरों के मुताबिक सड़कों पर टायर जलाकर उन्हें जाम करने की भी कोशिश की गई है। एक अनुमान के अनुसार राजस्थान रोडवेज को इस आंदोलन के कारण हर रोज करीब 15 लाख रुपए का घाटा हो रहा है। आंदोलनकारियों ने दौसा में ही सैनी समुदाय के एक धार्मिक कार्यक्रम पर पथराव किया जिसके बाद दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। बाद में पुलिस के पहुंचने पर हालात काबू में किए जा सके।

ट्रेन यात्री परेशान

दिल्ली-मुंबई रूट की 45 ट्रेन्स को इस आंदोलन के कारण रद्द किया गया है और करीब 85 ट्रेन्स के रूट को चेंज किया गया है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। इस आंदोलन की सबसे ज्यादा मार उन यात्रियों पर पड़ रही है जिन्होंने कई महीने पहले आरक्षण करा लिया था लेकिन बावजूद इसके वह यात्रा पर नहीं कर पा रहे हैं।
ये ट्रेनें हैं प्रभावित :

1.गाड़ी न.59607/59608, अजमेर-पुष्कर-अजमेर सवारी गाड़ी
2.गाड़ी न.14807/14808, जयपुर-अलवर-जयपुर, एक्सप्रेस
3. गाड़ी न. 04805/04806, अलवर-खैरथल-अलवर स्पेशल
4. गाड़ी न.51973/51974, मथुरा- जयपुर-मथुरा सवारी गाड़ी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...