आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 मई 2015

क्रिकेट में लागू हो सकते हैं 6 नए नियम, खत्म हो सकता है बैटिंग पावरप्ले

सुरेश रैना (बाएं) और महेंद्र सिंह धोनी : फाइल फोटो
सुरेश रैना (बाएं) और महेंद्र सिंह धोनी : फाइल फोटो
मुंबई. बहुत जल्द इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के नियमों में कुछ बदलाव देखे जा सकते हैं। पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले की अध्यक्षता में यहां चली आईसीसी की दो दिवसीय बैठक में कुछ नए नियमों पर सहमति जताई गई है। इसे 22 से 26 जून तक बारबाडोस में होने वाली चीफ एक्जीक्यूटिव कमिटी (सीईसी) की बैठक में अप्रूवल मिल सकता है। इन नए नियमों को अप्रूवल मिल गया तो कई मायनों में बॉलर्स के लिए भी फायदेमंद होगा। बैठक में वनडे के लिए बनाए गए नियमों, कोड ऑफ कंडक्ट, खिलाड़ियों के व्यवहार, संदेहास्पद बॉलिंग एक्शन, टेक्नोलॉजी सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई।
बैठक में मुख्य रूप से इन नियमों पर सहमति बनी
> वनडे में बैटिंग पावर प्ले समाप्त करना।
> वनडे में 41 से 50 ओवर्स के बीच 30 यार्ड सर्कल के बाहर 5 फील्डर्स की अनुमति।
> वनडे और टी20 में सभी नो बॉल पर फ्री हिट।
> बैट के लिए कोई भी फिक्स साइज नहीं।
> अधिकतम बाउंड्री लाइन फिक्स करना।
> चार दिनों का टेस्ट मैच नहीं, लेकिन शाम के समय अधिक समय तक खेलने पर विचार।
वनडे में बैटिंग पावर प्ले समाप्त करना
वर्ल्ड कप के दौरान भी पावरप्ले के नियमों में बदलाव किया गया था। बॉलिंग पावरप्ले को खत्म कर तीन पावरप्ले की जगह दो पावरप्ले कर दिया गया था, लेकिन बैठक में इस नियम पर कई आपत्तियां दर्ज की गईं। बताया कि यह बॉलिंग टीम के लिए नुकसानदायक है। इस मद्देनजर इस बात पर सहमति बनी कि बैटिंग पावरप्ले भी समाप्त कर दिया जाए।
क्‍या है बैटिंग पावरप्ले
बैटिंग पावरप्ले 5 ओवर्स का होता है, जो 40 ओवर्स से पहले बैटिंग टीम को लेना होता है। इसमें सिर्फ 3 फील्डर्स ही 30 यार्ड सर्कल के बाहर रह सकते हैं।
क्या होगा असर : अगर यह नियम लागू हो गया तो सबसे अधिक फायदा बॉलर्स को होगा, क्योंकि 3 फील्डर्स की बाध्यता खत्म हो जाएगी। बैट्समैन खुलकर शॉट नहीं खेल सकता। पावरप्ले शुरू होते ही बैट्समैन मानसिक रूप से भी खुलकर शॉट खेलने को तैयार हो जाते हैं, लेकिन इस नियम के लागू होने पर उनकी मानसिकता पर भी असर पड़ेगा। अधिक बाउंड्रीज पर रोक लग जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...