आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 मई 2015

ये है ‘विक्की डोनर’ भैंसा, मालिक को हर साल कमा कर देता है 40 लाख रुपए

'युवराज' भैंसा के साथ उसका मालिक करमवीर सिंह।
'युवराज' भैंसा के साथ उसका मालिक करमवीर सिंह।
चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा का इतिहास बेहद गौरवशाली है। देश के सबसे अमीर राज्यों में शामिल इन दोनों राज्यों में कई अजब-गजब किस्से-कहानियां भी प्रचलित हैं। dainikbhaskar.com 'अजब-गजब ' सीरीज के तहत आपको इस तरह के किस्सों और कहानियों से अवगत करवाएगा।
आज की कड़ी में एक ऐसे भैंसा की बात जो अपनी कीमत के कारण कई बार चर्चा में आ चुका है। हम बात कर रहे हैं विक्की डोनर भैंसा की। ये भैंसा अपने मालिक के लिए धन का स्रोत बना हुआ है। हरियाणा के किसान करमवीर सिंह युवराज नाम से मशहूर इस भैंसा का वीर्य बेचकर प्रति वर्ष 40 लाख रुपए की कमाई करते हैं। इस भैंसा के वीर्य की मांग पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है। करमवीर ने ‘युवराज’ को पंजाब कृषि मेले से खरीदा था। करमवीर ने अपने इस भैंसा का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी युवराज के नाम पर रखा गया है। यह भैंसा मुर्राह नस्ल का है जो भारत में पाए जाने वाली नस्लों में सबसे बढ़िया नस्ल मानी जाती है।
इसलिए है युवराज की डिमांड
इस भैंसा के वीर्य की डिमांड इसलिए हैं क्योंकि आमतौर पर एक बार के स्खलन में एक भैंसा के डोज में 500-600 शुक्राणु होते हैं, लेकिन युवराज के डोज में दो करोड़ शुक्राणु होते हैं।
नाइट्रोजन के कंटेनर में रखते हैं भैंसा का वीर्य
युवराज को किसी मादा भैंस की मदद से उत्तेजित करके स्खलित करवाया जाता है जिसे एक कृत्रिम योनी में इकट्ठा किया जाता है। कर्मवीर सिंह इसके वीर्य को अपने घर में -196 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 50 लीटर तरल नाइट्रोजन के कंटेनर में रखते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...