आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 मई 2015

पाकिस्तान के पूर्व अफसर ने 1.60 अरब रुपए लेकर बताया था लादेन का पता


पाकिस्तान के पूर्व अफसर ने 1.60 अरब रुपए लेकर बताया था लादेन का पता
इस्लामाबाद. पाकिस्तान खुफिया ब्यूरो के एक पूर्व अफसर ने 1.60 अरब रुपए (डॉलर के आज के भाव के हिसाब से) के बदले में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए को अल कायदा के कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के ठिकाने का पता दिया था। लादेन मारे जाने से पहले पाकिस्तान के एबटाबाद में छुप कर रहता था। दावा किया जाता रहा है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई उसे पनाह दिए हुए थी। हालांकि, पाकिस्तान इस आरोप से इनकार करता रहा है। मई, 2011 में अमेरिकी नेवी सील के ऑपरेशन में उसकी हत्या कर दी गई थी। लादेन ने 2001 में अमेरिका पर इतिहास का सबसे बड़ा आतंकी हमला करवाया था।
पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक, 'अगस्त, 2010 में पाकिस्तानी खुफिया तंत्र के एक पूर्व अफसर ने इस्लामाबाद में सीआईए के स्टेशन चीफ जोनाथन बैंक से संपर्क साधा था। उस अफसर ने अपनी तरफ से यह पेशकश की थी कि 2001 में अमेरिका की तरफ से लादेन के सिर पर रखे गए इनाम के एवज में वह आतंकी का पता बता सकता है।' अमेरिकी खोजी पत्रकार और लेखक सेमर एम हर्श के हवाले से डॉन ने लिखा, 'पाकिस्तान शख्स पहले फौजी था। आजकल वह वॉशिंगटन में रहता है और सीआईए के लिए बतौर सलाहकार काम करता है।' अभी तक यह बात सामने आई है कि पाकिस्तान के एक डॉक्टर ने लादेन का पता ढूंढने में अमेरिका की मदद की है। डॉक्टर इसी मामले में पाकिस्तानी जेल में है।
'पाकिस्तान को सब पता था'
हर्श ने दावा किया है कि पाकिस्तानी पूर्व अफसर की सूचना के आधार पर अमेरिका ने लादेन के कंपाउंड पर सेटेलाइट के जरिए नजर रखना शुरू किया। बाद में अमेरिका ने पाकिस्तान को भी लादेन को मारने की योजना में शामिल कर लिया था। जबकि पाकिस्तान आज तक यही कहता रहा है कि उसे लादेन के अपने यहां छुपे होने या उसके मारे जाने तक उसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...