आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 अप्रैल 2015

न प्रलय होगी और न ही भूकंप से जहरीला होगा पानी, सरकार बोली-अफवाहों पर न दें ध्यान

भूकंप में सरुक्षित बचा एक शख्स काठमांडू के अस्पताल में अपनी बेटी को चूमते हुए।
भूकंप में सरुक्षित बचा एक शख्स काठमांडू के अस्पताल में अपनी बेटी को चूमते हुए।
नई दिल्ली. नेपाल और भारत में बीते दो दिन में आए भूकंप के बाद बिहार, यूपी और अन्य कई राज्यों में अफवाहें फैलने की खबर है। इनमें चांद के उल्टा दिखने, भूकंप की वजह से पानी के जहरीला हो जाने, प्रलय आने, किसी निश्चित समयावधि के बीच भूकंप आने की बात कही गई है। यह भी कहा गया कि अमेरिकी एजेंसी नासा ने भारत में तेज भूकंप आने की भविष्यवाणी की है। ऐसे में अब भारत सरकार ने आगे आकर लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। सरकार ने यह भी कहा है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले लोगों के खिलाफ साइबर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। मौसम विभाग ने साफ किया है कि कोई भी देश भूकंप के बारे में पहले से सटीक जानकारी नहीं दे सकता। अधिकारियों के मुताबिक, कोई भी तकनीक अभी इस बारे में इतनी दक्ष नहीं हुई है। चीन में इस दिशा में कुछ काम हो रहा है लेकिन अभी तक वे भी किसी नतीजे तक नहीं पहुंच सके हैं।
ज्यादा से ज्यादा फॉरवर्ड करने की अपील पर न दें ध्यान
भारत सरकार ने साफ किया है कि अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने भारत में भूकंप को लेकर कोई भी चेतावनी नहीं जारी की है। सरकार ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। सरकार ने कहा कि द नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने भारत में भूकंप के विषय में कोई जानकारी नहीं दी है। इस तरह की कोई भी सूचना पूरी तरह से फर्जी है जो दशहत फैलाने के लिए शेयर की जा रही है। गौरतलब है कि शनिवार को नेपाल और उत्तर भारत में भूकंप आने के बाद सोशल मीडिया और मोबाइल के जरिए कई तरह के टेक्स्ट मैसेज शेयर किए जा रहे हैं। इनमें लिखा है कि नासा ने भारत में 8.2 से 8.6 की तीव्रता का भूकंप आने की चेतावनी दी। मैसेज में यह भी कहा गया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस मैसेज को फॉरवर्ड करें।
अफवाहों का बाजार गर्म
शनिवार दोपहर नेपाल और उत्तर भारत में आए भूकंप के झटकों के बाद लोग अफवाहों से भी परेशान रहे। कहीं लगातार महसूस हो रहे झटकों के बाद प्रलय आने की अफवाह फैली तो कहीं इससे भी तेज भूकंप आने की बात फैलाई गई। वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर ऐसी अपवाहों की बाढ़ आ गई। शनिवार को सोशल मीडिया के जरिए यह भी अफवाह फैलाई गई कि शाम 5.43 से 6.07, रात में 10.36 से 11.47 और फिर 1.42 से 2.20 के बीच इससे भी तेज भूकंप आएगा। इससे लोगों की घबराहट बढ़ गई और डरे सहमे लोग रात भर जागते रहे। सोशल मीडिया के जरिए फैलाई जा रही ऐसी अफवाहों का बाजार यूपी, बिहार और नेपाल से लगते बॉर्डर के इलाकों में ज्यादा देखा गया। बिहार सरकार ने तो इस तरह की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ शिकायत करने के लिए 8996126005 नंबर जारी किया।
कैसी कैसी अफवाहें
>चांद उल्टा दिखेगा।
>13.4 की तीव्रता वाला भूकंप आने वाला है।
>शाम 5 बजकर 45 मिनिट से 6 बजकर 7 मिनिट के बीच भयानक भूकंप आने वाला है।
>भूकंप के कारण पानी जहरीला हो गया है, इसे न पीएं।
>बार बार लगने वाले झटके प्रलय की दस्तक है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...