आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 अप्रैल 2015

घर के बाहर ठेले लगवाएगी सरकार, विरोध में सड़कों पर उतरेंगी दिग्‍गज बॉलीवुड हस्तियां


मुंबई के पॉश इलाके पाली हिल में कपूर खानदान का बंगला।
मुंबई के पॉश इलाके पाली हिल में कपूर खानदान का बंगला।
मुंबई. कई बड़ी हस्तियों और फिल्मी सितारों की रिहाइश वाले पाली हिल एरिया में बनने जा रहे हॉकिंग जोन्स ( हॉकर्स की दुकानों) का विरोध शुरू हो गया है। सरकार पाली हिल एरिया में हॉकर्स जोन्स बना कर यहां की सड़कों पर ठेलेवालों को रोजी रोटी कमाने का जरिया देना चाहती है पर बॉलीवुड की हस्तियों को यह नागवार गुजर रहा है। पाली हिल और आसपास के इलाकों में सालों से रह रहे बॉलीवुड के कई सितारे बीएमसी की ओर से प्रस्तावित हॉकिंग जोन के खिलाफ हो गए हैं। नाराजगी जाहिर करने के लिए रविवार को एक्टर ऋषि कपूर के नेतृत्व में कई फिल्मी सितारे सड़क पर उतरेंगे। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान ऋषि कपूर के अलावा अभिनेता प्रेम चोपड़ा, गीतकार गुलजार और कंपोजर विशाल डडलानी भी मौजूद होंगे। यहां के निवासियों का कहना है कि यह पूरी तरह से रिहाइशी इलाका है। यहां हॉकिंग जोन्स कैसे बनाए जा सकते हैं?
रणबीर भी दे सकते हैं साथ
बता दें कि पाली हिल के अलावा दादर पारसी कॉलोनी में भी बीएमसी इसी तरह हॉकिंग जोन्स बनाने की योजना बना रहा है। पाली हिल रेजीडेंट एसोसिएशन द्वारा जिग जैग रोड पर विरोध प्रदर्शन होगा, जिसका नेतृत्व ऋषि कपूर करेंगे। ऋषि ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने की बात को स्वीकार किया है, लेकिन उन्होंने इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया कि उनके साथ और कौन-कौन से सितारे शामिल हो रहे हैं। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, विरोध प्रदर्शन के दौरान ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर भी साथ रह सकते हैं। कपूर खानदान यहां अपने बंगले 'कृष्णा राज ' में तीन दशकों से रह रहा है।
विरोध करने वालों का तर्क
विरोध करने वालों का कहना है कि हॉकिंग और नॉन-हॉकिंग जोन्स को लेकर बीएमसी की इस बेतुकी योजना के कारण बांद्रा, खार और सांता क्रूज जैसे इलाकों में रहने वाले कई लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। एच-वेस्ट वार्ड ऑफिस ने इस इलाके में 50 हॉकिंग जोन्स बनाने का प्रस्ताव दिया है। ये हॉकिंग जोन्स टुर्नर रोड, पाली हिल रोड, 14वें रोड, 15वें रोड, 27वें रोड, 31वें रोड, मैंयुइल गोंसाल्वेस रोड, हिल रोड और सेंट जॉन बापिस्ट रोड पर बनाए जाने की योजना है। सितारों का कहना है कि वह हॉकर्स की रोजी-रोटी के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन रिहाइशी कॉलोनी में वे उन्हें दुकान नहीं लगाने दे सकते हैं। विरोध में अभियान चलाने वाले संगठन के एक पदाधिकारी के मुताबिक, ''जिस इलाके में कोई ऑफिस या कर्मचारियों की आवाजाही नहीं है, वहां वड़ा-पाव ठेले का क्या मतलब है। यहां वोट बैंक को ध्यान में रख कर इस प्रकार के फैसले किए जा रहे हैं। यहां हॉकर्स के जमावड़े से इलाके में कानून-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो जाएगी।''
एक्टर प्रेम चोपड़ा ने कहा, ''इस इलाके को टूरिज्म के लिहाज से आदर्श माना जाता है। मैं पूरी तरह से इस प्रोजेक्ट के खिलाफ हूं। यहां हॉकर्स के आने से यह मुंबई के किसी अन्य इलाके की तरह ही बन जाएगा।'' म्यूजिक कंपोजर विशाल डडलानी ने भी हॉकिंग जोन्स का विरोध किया है। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को हास्यास्पद बताते हुए कहा, ''इलाके में जगह कहां हैं कि इसकी शुरुआत की जाएगी। इससे केवल भीड़ बढ़ेगी जो आगे चल के दिक्कत पैदा करेगी।'' इधर, बीएमसी के अधिकारियों का कहना है कि ट्रैफिक फ्लो, पैदल यात्रियों की आवाजाही और सड़कों के विस्तृत सर्वे के बाद इन इलाकों में हॉकिंग जोन्स बनाने का फैसला लिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...