आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अप्रैल 2015

बर्द्धमान ब्‍लास्‍ट : लड़की के जाल में फंस कर इमाम-मौलवी से आतंकी बना इब्राहिम


आतंकी इब्राहिम को जेल से थाने ले जाती पुलिस।
आतंकी इब्राहिम को जेल से थाने ले जाती पुलिस।
रांची/पाकुड़. झारखंड पुलिस की गिरफ्त में आया मोस्ट वॉन्टेड आतंकी मो. इब्राहिम शेख लड़की के जाल में फंस कर इमाम-मौलवी से आतंकी बन गया। पश्चिम बंगाल के बर्द्धमान ब्लास्ट में इब्राहिम आरोपी है जिसे पुलिस ने शनिवार को पाकुड़ से पकड़ा था। इब्राहिम ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि मदरसे में मौलवी की नौकरी करते वक्त वह बांग्लादेश की साजिदा नाम की लड़की के संपर्क में आया और उसके बाद आतंकी संगठन से जुड़ गया। इस बीच, इब्राहिम को शनिवार शाम ही कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया। सोमवार को पाकुड़ व बंगाल पुलिस के अलावा एनआईए की टीम ने उससे पूछताछ की है।
सिर्फ लड़कियों के लिए बने मदरसे में था इमाम
आतंकी इब्राहिम ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया कि वह बंगाल के नदिया जिले के मिर्जापुर मस्जिद में इमाम का काम कर चुका है। यहां से वह कट्टरपंथी विचारधारा का प्रचार-प्रसार भी किया करता था। लेकिन वहां ग्रामीणों को उसकी गतिविधियां पसंद नहीं आईं और उन्होंने उसे भगा दिया। इसके बाद वह दूसरी नौकरी की तलाश में था। इसी दौरान उसे 2012 में अपने ही गृह जिला के मुकीम नगर गांव स्थित फातिमा तुल जोहरा बनात मदरसा में मौलवी की नौकरी मिल गई। इस मदरसे में सिर्फ लड़कियों का ही नामांकन होता था। इसी दौरान बांग्लादेश की साजिदा नामक युवती मदरसा पहुंची और इब्राहिम को अपने जाल में फंसा लिया। युवती ने बांग्लादेश में गठित आतंकवादी संगठन जेएमबी के बारे में विस्तार से बताया। युवती की बातों में आकर इब्राहिम इस संगठन से जुड़ गया। बाद में उसे मदरसा का इंचार्ज भी बना दिया गया था।
मोबाइल फोन के मेमोरी कार्ड में मिले जिहाद से जुड़े संदेश
मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी मो. इब्राहिम से पुलिस को एक मोबाइल फोन का मेमोरी कार्ड बरामद हुआ है, जिसमें जिहाद से जुड़े संदेश मिले हैं। इसके अलावा, पुलिस को आतंकी के पास से एक देशी पिस्टल, छह रिवॉल्वर, छह गोली, चार देशी बम और तीन हजार रुपए मिले। मेमोरी कार्ड में जिहाद के लिए लोगों को उकसाने के वीडियो, संदेश आदि पाए गए हैं। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि मालदा रेलवे स्टेशन पर उसे पश्चिम बंगाल के धुलियान निवासी अब्दुल रहीम ने तीन हजार रुपए दिए थे। पुलिस अब्दुल रहीम की तलाश में जुट गई है। बता दें कि पुलिस को मो. इब्राहिम शेख के शनिवार शाम को मालदा-बर्द्धमान पैसेंजर ट्रेन से पाकुड़ आने की सूचना मिली थी। तिलभिटा स्टेशन पर ट्रेन से उतरने के बाद वह रानीपुर गांव की ओर जा रहा था। पुलिस ने उसे रानीपुर कब्रिस्तान के पास रोका और तलाशी के बाद गिरफ्तार कर लिया।
कौन है इब्राहिम शेख
पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद निवासी मो. इब्राहिम शेख बांग्लादेश की प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन (जेएमबी) का भारत में ट्रेनर था। इसके अलावा, इब्राहिम जेएमबी की राजनीतिक समिति शूरा का भी सदस्य है, जो बांग्लादेश व असम में बैठे अपने आकाओं के इशारे पर काम करता था। बीते 2 अक्टूबर, 2014 को पश्चिम बंगाल के बर्द्धमान में बम बनाने के क्रम में हुए बलास्ट के बाद दो आतंकियों की मौत हो गई थी। जबकि एक आतंकी को पुलिस ने गंभीर रूप से घायल अवस्था में धर-दबोचा था। पकड़े गए आतंकी ने पुलिस को बताया था कि इब्राहिम मुर्शिदाबाद स्थित मुकिमनगर में फातिमा तुल जोहरा बनात मदरसा का इंचार्ज था, जहां बच्चों को बम बनाना सिखाया जाता था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...